Move to Jagran APP

चेहरे पर पाना चाहते हैं सोने-सी चमक, तो स्किन केयर में शामिल करें हल्दी

हल्दी जिसे गोल्डन मसाले के नाम से जाना जाता है। हर रसोई में आसानी से मिलने वाला मसाला आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं के रामबाण इलाज साबित हो सकती है। इसलिए सदियों से इसका इस्तेमाल स्किन केयर के लिए होता आया है। आइए जानते हैं हल्दी के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 02 Jun 2024 03:03 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2024 03:03 PM (IST)
Haldi के इस्तेमाल से त्वचा को मिलते हैं ढेरों फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Turmeric Benefits for Skin: सदियों से स्किन केयर के लिए हम दादी-नानी के नुस्खे अपनाते आए हैं। चेहरे की रंगत निखारने से लेकर एक्ने जैसी समस्याओं तक, इनके पिटारे में हर परेशानी का हल होता है। इन्हीं नुस्खों में एक नुस्खा हल्दी लगाने का भी है। कितने ही फेस पैक्स आदि में हल्दी (Turmeric) को मिलाया जाता है।

शादी-ब्याह में भी हल्दी की रस्म होती है, जिसमें दुल्हन और दुल्हे को हल्दी लगाते हैं। आयुर्वेद में भी हल्दी को काफी गुणकारी माना जाता है, इसलिए हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन इस आर्टिकल में हम त्वचा पर हल्दी लगाने के फायदों (Turmeric Benefits) के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। आइए जानते हैं कैसे हल्दी आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हो सकती है।

एक्ने की समस्या दूर होती है

एक्ने त्वचा के पोर्स में तेल और डेड सेल्स इकट्ठा होने की वजह से होता है। ऑयल और डेड सेल्स पोर्स को क्लॉग कर देते हैं, जिसके कारण वहां बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और एक्ने होता है। ऐसे हल्दी में पाए जाने वाले एंटीबैक्टिरीयल गुण, बैक्टीरियाज को खत्म करके, एक्ने ठीक करने में सहायता कर सकते हैं। इसलिए अगर कील-मुंहासों की समस्या है, तो हल्दी काफी मददगार साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Sunscreen खरीदते वक्त सिर्फ SPF ही नहीं, बल्कि इन बातों का भी रखें ख्याल, मिलेगी सन डैमेज से पूरी सुरक्षा

घाव भरने में मदद करती है

हल्दी का इस्तेमाल चोट को जल्दी ठीक करने के लिए भी किया जाता है। यह चोट की सूजन को कम करके, दर्द से राहत दिलाने में कारगर होती है। साथ ही, हल्दी नए सेल्स बनाने में भी मदद करती है, जिससे घाव जल्दी भरते हैं और इनके निशान भी हल्के होते हैं।

एजिंग के लक्षण कम होते हैं

उम्र के साथ-साथ त्वचा धीली पड़ने लगती है और धीरे-धीरे फाइन लाइन्स और झुर्रियां नजर आनी शुरू हो जाती हैं। हालांकि, कई बार ऑक्सीडेटिव तनाव की वजह से एजिंग के लक्षण उम्र से पहले दिखने लग जाते हैं। ऐसे में हल्दी में मौजूद कर्क्युमिन, इन लक्षणों को कम करने और स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाने में मदद करती है। यह सन स्पॉट्स, हाइपरपिग्मेंटेशन और सनबर्न जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।

सूजन कम करती है

हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन कम करने में मदद करती है। यह एक्ने या किसी चोट की वजह से होने वाली सूजन को कम करके, उनसे राहत दिलाने का काम करती है। इतना ही नहीं, यह सोरोसिस और एक्जीमा जैसी समस्याओं की वजह से होने वाली रेडनेस से भी राहत दिलाने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें: सोते समय की जाने वाली ये गलतियां बना देंगी उम्र से पहले बूढ़ा, दिखने लगेंगे चेहरे पर Wrinkles


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.