Move to Jagran APP

रोजाना स्किन केयर में करें Almond Oil का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा

बादाम खाने के फायदे तो आप जानते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि बादाम का तेल लगाना आपकी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। इससे आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाने में मदद मिल सकती है। इसलिए अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें। आइए जानें बादाम के तेल से स्किन को होने वाले फायदों (Almond Oil Benefits) के बारे में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 24 Jun 2024 01:00 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 01:04 PM (IST)
बादाम के तेल (Almond Oil) से त्वचा को मिलेंगे कई फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Almond Oil for Skin: अक्सर आपने ऐसा सुना होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे सिर्फ दिमाग ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा को भी कई फायदे हो सकते हैं। छोटे-छोटे बादामी रंग का यह ड्राई फ्रूट पोषक तत्वों का खजाना है और इसी वजह से यह आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसे रोज खाने के साथ-साथ इसके तेल को भी अपनी त्वचा पर लगाना शुरू कर दें। इससे आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो सकती हैं। इसलिए इसे अपने स्किन केयर रूटीन का हिससा जरूर बनाएं। आइए जानते हैं बादाम का तेल (Almond Oil) लगाने से आपकी त्वचा को क्या फायदे (Almond Oil Benefits) हो सकते हैं।

benefits of almond oil

(Picture Courtesy: Freepik)

एजिंग की प्रक्रिया धीमी करता है

बादाम का तेल कोलेजन बनाने की प्रक्रिया को तेज करता है, जिससे बढ़ती उम्र के साथ दिखने वाले एजिंग के लक्षण, जैसे- झुर्रियां, फाइन लाइन्स आदि कम होते हैं। इसके इस्तेमाल से प्रीएजिंग से भी बचा जा सकता है, जो खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से कई लोगों में देखने को मिल जाता है।

यह भी पढ़ें: इन आदतों की वजह से तेज होती है Ageing की प्रक्रिया, जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढ़े

दाग-धब्बे कम करता है

बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को कम करता है, जिससे स्किन नेचुरली ग्लोइंग और बेदाग नजर आती है। साथ ही, इससे असमान रंगत से भी छुटकारा मिलता है और त्वचा समान रंग की नजर आती है।

रूखापन दूर करता है

बादाम का तेल त्वचा के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है। इससे ड्राई स्किन के लोगों को काफी फायदा होता है। इससे फ्लेकी और खुर्दरी त्वचा से छुटकारा मिलता है। साथ ही, एक्जीमा या सोरोसिस जैसी स्किन कंडिशन्स की वजह से होने वाली खुजली को भी कम करने में मदद मिलती है।

डार्क सर्कल्स कम होते हैं

देर तक कंप्यूटर और फोन में देखने, खराब डाइट और नींद न पूरी होने के कारण डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। इन जिद्दी काले घेरों को दूर करने में बादाम का तेल मददगार हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ई की वजह से यह त्वचा को ब्राइट करता है, जिससे डार्क सर्कल्स भी हल्के होते हैं

स्ट्रेच मार्क्स कम हल्के करता है

बादाम का तेल लगाने से स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने में मदद मिलती है। किशोरावस्था के दौरान, प्रेग्नेंसी या अन्य कई कारणों से स्ट्रेच मार्क्स आ सकते हैं। ऐसे में बादाम का तेल उन्हें कम करने में मदद करता है। हालांकि, इसका ध्यान रखें कि स्ट्रेच मार्क आ चुके हैं, तो वे पूरी तरीके से ठीक नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें: दिनभर AC की हवा में रहने से हो सकती है Skin Damage, जानें कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.