Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wooden Comb Benefits: लकड़ी की कंघी से झाड़ेंगे बाल, तो मिलेंगे एक साथ कई सारे फायदे

Wooden Comb Benefits मौसम कोई भी हो बालों का टूटना- झड़ना लगातार है जारी तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं। बालों की देखभाल में कमी धूप का बहुत ज्यादा एक्सपोजर केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल सही तरीके बाल न झड़ना और साथ ही गलत कंघी यूज करना। जी हां गलत कंघी भी बन सकती है बालों के टूटने की वजह। जानें कौन सी कंघी है बेहतर?

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 18 Oct 2023 11:13 AM (IST)
Hero Image
Wooden Comb Benefits: लकड़ी के कंघी के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Wooden Comb Benefits: बालों को संवारने के लिए कंघी करना बेहद जरूरी है। जिससे बाल खूबसूरत और मैनेज्ड नजर आते हैं, वहीं कंघी न करने की आदत सीधा आपके बालों की क्वॉलिटी पर असर डालती है। कंघी न करने से बाल उलझे रहते हैं और जब आप इन्हें सुलझाने की कोशिश करते हैं, तो दर्द होता है साथ ही बाल भी बेइंतहा टूटते हैं। खैर बाल झड़ने की और भी कई वजहें हैं, जिसमें देखभाल की कमी, सही तरीके से बाल न झाड़ना और सही कंघी का इस्तेमाल न करना भी शामिल है। जी हां, कंघी भी बहुत बड़ा रोल प्ले करती है बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाने में। जिसमें सबसे बेस्ट है लकड़ी की कंघी। जो प्लास्टिक के मुकाबले कई सारे गुणों से भरपूर होती है और इसका सीधा फायदे हमारे बालों को मिलता है। आइए जानते हैं कैसे?

बालों का उलझना होता है कम

प्लास्टिक या मेटल की कंघी इलेक्ट्रिसिटी जेनरेट करती है, जिस वजह से बालों की उलझन दूर नहीं होती और इन्हें सुलझाने के चक्कर में बहुत सारे बालों की कुर्बानी देनी पड़ जाती है, वहीं लकड़ी की कंघी के साथ ये समस्या नहीं होती। आसानी में मिनटों में बालों को संवारा जा सकता है। 

बढ़ाता है ब्लड सर्कुलेशन

प्लास्टिक के मुकाबले लकड़ी की कंघी बालों को तो आसानी से मैनेज करती ही है साथ ही इससे स्कैल्प की मालिश भी होती है जिससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जो स्कैल्प और बालों दोनों को हेल्दी रखता है।

सॉफ्ट एंड शाइनी बाल

हमारे स्कैल्प से भी ऑयल्स निकलते हैं, जो बालों को मॉयश्चर को बनाए रखते हैं, जिससे ड्राईनेस की प्रॉब्लम दूर होती है, तो लकड़ी की कंघी स्कैल्प से निकलने वाले इस नेचुरल ऑयल को बालों में बराबर हिस्सों में बांटने का काम करती है। जिससे बालों की चमक और सॉफ्टनेस बढ़ती है।

इन्फेक्शन का खतरा कम

लकड़ी की कंघी कई तरह की लकड़ियों से बनाई जाती है, लेकिन नीम की लकड़ी से बनी कंघी सबसे बेस्ट होती है, इसमें नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प इन्फेक्शन से भी बचाव में मददगार है।

बालों को बनाता है खुशबूदार

नीम या चंदन की लकड़ी से बनी कंघी करने से उनकी खुशबू भी बालों को मिलती है। पसीने की वजह से आने वाली बदबू काफी कम हो जाती है। 

टिकाऊ होता है

प्लास्टिक के मुकाबले लकड़ी की कंघी ज्यादा टिकाऊ होती है। ये जल्दी टूटती या खराब नहीं होती।

ये भी पढ़ेंः- Hair Care: ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Pic credit- freepik