Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है Vitamin K, शरीर में इसकी पूर्ति के लिए खाएं ये फूड्स

Vitamin K सेहतमंद रहने के लिए शरीर को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर शरीर में इनकी कमी हो जाए तो कई स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा स्किन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। इन्हीं जरूरी पोषक तत्वों में शामिल है विटामिन-के जो सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है। तो आइए जानें शरीर में इस विटामिन की पूर्ति कैसे करें।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 25 Aug 2023 05:24 PM (IST)
Hero Image
Vitamin K: शरीर में विटामिन-के की पूर्ति के लिए खाएं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin K: हमारी त्वचा को स्वस्थ, साफ़ और चमकदार बनाए रखने के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसके लिए हेल्दी डाइट अहम भूमिका निभाती है। विटामिन का सही सेवन हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देने के साथ-साथ स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करता है। शरीर में इस विटामिन की कमी को दूर करने के लिए आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं, विटामिन K के फूड सोर्सेज के बारे में।

स्किन के लिए विटामिन-K के फायदे

विटामिन-K घावों और चोटों को तेजी से ठीक करने में मददगार होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो हमारी स्किन के लिए लाभदायक होता है। यह विटामिन त्वचा की सूजन और लालिमा को कम करता है। विटामिन K चेहरे का रूखापन और काले घेरों को भी रोकने में मददगार है।

डाइट में शामिल करें विटामिन-के युक्त फूड्स

ब्रोकली

आमतौर पर हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन K1 या फाइलोक्विनोन पाया जाता है। इसके लिए आप डाइट में ब्रोकली शामिल कर सकते हैं। यह हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छी है, क्योंकि इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

पालक

पालक जैसी पत्तेदार हरी सब्जी का सेवन करने से त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार सहित कई लाभ मिलते हैं। पालक में विटामिन-ए, विटामिन-बी औरविटामिन-सी के साथ-साथ फोलेट भी मौजूद होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। जो चेहरे को साफ करने में मदद करते हैं। पालक खाने से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है।

अनार

फलों की बात करें तो, अनार में विटामिन K की मात्रा अधिक होती है। अनार विटामिन C से भी भरपूर होता है, जो कोलेजन के प्रोक्डशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अनार के नियमित सेवन से आपकी स्किन जवान रहेगी और समय से पहले आप बूढ़े नहीं लगेंगे।

गाजर

गाजर विटामिन-ए और विटामिन-के, से भरपूर होती है। अगर आप इसे नियमित रूप से खाते हैं, स्किन संबंधी समस्या से बच सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा का रंग भी निखारने में मदद करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik