Move to Jagran APP

Homemade Milk Conditioner: बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर है दूध, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Homemade Milk Conditioner अगर आप भी कई तरह के कंडीशनर का बालों पर इस्तेमाल करके थक गई हैं तो दूध का इस्तेमाल कंडीशनर के रूप में कीजिए। प्रोटीन से भरपूर दूध बालों को शाइन करने के लिए बेहतरीन कंडीशनर है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Updated: Tue, 13 Jul 2021 06:03 PM (IST)
Hero Image
आइए जानते हैं बालों में कंडीशनिंग के लिए दूध का इस्तेमाल कैसे करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सिल्की, सॉफ्ट और शाइनी बालों की चाहत हर लड़की को होती है। किसी-किसी के बालों में ये सभी गुण नैचुरली मौजूद होते हैं, लेकिन जिन महिलाओं के ऐसे बाल नहीं होते, उन्हें सिल्की और शाइनी बाल पाने के लिए तरह-तरह के जतन करना पड़ते हैं। सिल्की और सॉफ्ट बाल बनाने के लिए ज्यादातर महिलाएं कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं। तरह-तरह के कंडीशनर का इस्तेमाल कई बार बालों पर साइड इफेक्ट भी डाल देते हैं। अगर आप भी कई तरह के कंडीशनर का बालों पर इस्तेमाल करके थक गई हैं तो दूध का इस्तेमाल कंडीशनर के रूप में कीजिए। आइए जानते हैं बालों में कंडीशनिंग के लिए दूध का इस्तेमाल कैसे करें।

दूध और नींबू का कंडीशनर:

दूध के साथ नींबू का इस्तेमाल करके आप बालों को बेहतर कंडीशनिंग दे सकती हैं। इस कंडीशनर को बनाने के लिए आप आधा कप फुल क्रीम कच्चा दूध लें। अब दूध में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिला लें और दोनों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें। इस पेस्ट को बालों में शैम्पू करने के तुरंत बाद स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं। इसे बालों पर लगाकर बालों की पांच मिनट मसाज करें और फिर बीस मिनट के लिए बालों पर लगा छोड़ दें, फिर सादे पानी से बालों को वॉश करें। इसे लगाने के बाद बाल बेहद नर्म और मुलायम रहेंगे।

दूध और गुलाब जल का कंडीशनर:

आधा कप फुल क्रीम कच्चा दूध लें और इसमें पांच चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब दोनों को चम्मच की मदद से अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें। शैम्पू करने के बाद इस कंडीशनर को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और पांच मिनट तक मसाज करें। पंद्रह मिनट बाद बालों को वॉश कर लें।

दूध और शहद से तैयार कंडीशनर:

आधा कप दूध में दो चम्मच शहद मिला का दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और पांच मिनट तक सिर की मसाज करें। बालों पर बीस मिनट लगाकर बालों को वॉश करें।