Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oil For Skin: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये चार तरह के तेल, त्वचा पर आएगा नेचुरल निखार

Oil For Skin सर्दियों में त्वचा की चमक खो जाती है। इस मौसम में स्किन की नमी बनाए रखने के लिए लोग माइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। सर्दियों में स्किन को मुलायम रखने के लिए आप तेल से मसाज कर सकते हैं जिससे आपकी स्किन सॉफ्ट नजर आएगी। चेहरे पर बादाम के तेल से मसाज करने की सलाह दी जाती है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 13 Nov 2023 06:19 PM (IST)
Hero Image
Oil For Skin: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये तेल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Oil For Skin: सर्दियों की शुरूआत होते ही स्किन बहुत ही रूखे और बेजान से होने लगते हैं और फिर इन्हें सही नरिश्मेन्ट की जरूरत होती है। ऐसे में हमें स्किन की प्राकृतिक नमी को बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल हम लंबे समय तक लगातार इस्तेमाल करें, तो इनमें यूज होने वाले केमिकल की वजह से ये हमारे चेहरे की स्किन को अंदर तक क्षति पहुंचा सकते हैं। 

इससे जलन,रैशेज और फिर खुजली की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में इन्हें कुदरती नरिश्मेन्ट की जरूरत होती है और कुदरती नरिश्मेन्ट कुदरती चीजों से ही मिल सकती हैं, इसलिए इन्हें कुछ प्राकृतिक तेलों के मसाज से स्किन की नमी बरकरार रहेगी। आइए जानते हैं कि सर्दियों में कौन-सा तेल आपके चेहरे के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: पाना चाहते हैं कम समय में ज्यादा निखार, तो अनार फेस मास्क का करें इन तरीकों से इस्तेमाल

तिल का तेल

सर्दियों में तिल का तेल चेहरे को भरपूर नमी देता है। इससे चेहरे का रुखापन एकदम खत्म हो जाता है।इसलिए सर्दियों में तिल के तेल का मसाज जरूर करें। जिससे आपको ड्राई स्किन की समस्या नहीं होगी।

ऑलिव ऑयल

सर्दियों में चेहरे पर ऑलिव ऑयल के मसाज से स्किन फाइन लाइन से छुटकारा मिल सकता है। इससे आपके चेहरे को मिलती है भरपूर नमी भी मिलती है, जिससे ड्राइनेस की समस्या भी नहीं होती। आपका चेहरा भी गलो भी करता है।

बादाम तेल लगाएं

स्किन को हेल्दी रखने के लिए विटामिन-ई की जरूरत होती है। यह बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप इससे रोजाना चेहरे पर मसाज करते हैं, तो  इससे स्किन को पोषण मिलता है और चेहरे  पर नेचुरल निखार पा सकते हैं। 

नारियल का तेल

सर्दियों के मौसम में नारियल का तेल किसी रामबाण से कम नहीं है, इसलिए इसका मसाज करके आप अपने चेहरे को अंदर तक नमी पहुंचाकर चमकदार निखार पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के अलावा इन तरीकों से भी कर सकते हैं काजल का इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik