Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bridal Lehenga Tips: शादी के लिए लहंगे की फिटिंग चेक करते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Bridal Lehenga Tips शादी के लहंगे में खूबसूरत नजर आना ही नहीं बल्कि कंफर्टेबल रहना भी बेहद जरूरी है। तो इसके लिए बहुत जरूरी है लहंगे की फिटिंग चेक करते समय कुछ बातों पर गौर करना। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sat, 28 Jan 2023 10:23 AM (IST)
Hero Image
Bridal Lehenga Tips: शादी के लिए लहंगे की फिटिंग चेक करते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bridal Lehenga Tips: शादी के लहंगे की शॉपिंग तो कर लीं लेकिन फिनिशिंग के बाद भी उसे एक बार चेक करना सबसे जरूरी कामों में से एक है वरना आप शादी वाले दिन रीति-रिवाजों से ज्यादा अपने लहंगे से परेशान रहेंगी। तो कम से कम 15-20 दिनों का टाइम लेकर चलें जिससे अगर किसी तरह की कोई गड़बड़ी हो, तो समय हो उसे ठीक कराने के लिए। तो लहंगे की फिटिंग चेक करते समय किन बातें को ध्यान में रखना है, जान लें इसके बारे में। 

1. डार्क कलर की लिपस्टिक या मेकअप करें पूरी तरह से अवॉयड

मेकअप या डार्क कलर की लिपस्टिक अवॉयड करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे लहंगे में किसी तरह के दाग-धब्बे लगने का टेंशन नहीं रहेगा। अगर आपका लहंगा डार्क कलर का है तो इसे छिपाना आसान है लेकिन लाइट कलर के लहंगे में ये साफ-साफ नजर आएगा, जो अच्छा नहीं लगेगा। और कई बार तो इतना वक्त भी नहीं होता कि आप ड्राई क्लीनिंग करवा सके। तो अच्छा होगा बिना मेकअप लहंगे का ट्रायल करें। 

2. सिलाई और चेन अच्छी तरह से कर लें चेक

लहंगे की फिटिंग चेक करते वक्त इसका खासतौर से ध्यान रखें। जिप को एक-दो बार अच्छी तरह से खोलकर बंदकर चेक करें। वहीं ये भी देखें कि लहंगे में कहीं से सिलाई तो नहीं खुली हुई है या फिर अगर एंब्रॉयडेड है तो धागा तो नहीं निकला हुआ है। ऐसा है तो टेलर से उसे समय रहते ठीक करवाया जा सकता है। 

3. शादी में पहनी जाने वाली लॉन्ज़रे पहनकर ही फिटिंग चेक करें

लहंगे का ट्रायल लेते समय वही लॉन्जरे पहनें जो आप अपनी वेडिंग पर पहनने वाली हैं। ज्यादातर लड़कियां शादी के लिए फैंसी लॉन्जरे खरीदती हैं जो लहंगे की डीप बैक चोली के साथ सही से मैच नहीं होते। ऐसे में दोबारा लॉन्जरे शॉपिंग की नौबत आ जाती है। इसके साथ ही अगर आप लॉन्जरे के साथ बॉडी शेपर भी पहनने वाली हैं तो उसे भी फिटिंग के दौरान कैरी करें।

4. लहंगा पहनने के बाद उठ-बैठ कर भी देख लें

लहंगा का खूबसूरत होना ही काफी नहीं बल्कि कंफर्टेबल होना ज्यादा जरूरी है। तो इसके लिए लहंगा पहनने के बाद उठ-बैठकर देख लें। अगर आपकी कोई डांस परफॉर्मेंस है तो उसे भी लहंगे में हल्का-फुल्का करके देख लें। दूसरा कई बार हाथ उठाने के दौरान चोली की सिलाई खुलने लगती है और बैठने के दौरान स्कर्ट कमर पर बहुत टाइट  होती है। तो इसे भी फिटिंग करने के बाद ठीक करवाने का टाइम रहेगा।

5. फुटवेयर्स पहनना भी है जरूरी

लहंगे के साथ आपने जो भी फुटवेयर डिसाइड किया है उसे भी ट्रायल के दौरान पहनना जरूरी है। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि लहंगे के साथ इस फुटवेयर में आपको चलने-फिरने में किसी तरह की दिक्कत हो रही है या नहीं। लहंगे के बॉटम को फैशन, स्टाइल और जरूरत के अनुसार हाई वेस्ट या फ्लोर लेंथ करा सकती हैं।

Pic credit- Pinterest