Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wrinkles Caues: झुर्रियों की वजह से 30 की उम्र में नजर आने लगी हैं 40 की, तो इसके पीछे हो सकती हैं ये गलतियां

Wrinkles Caues कम उम्र में ही अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगी हैं तो इस ओर खास ध्यान देने की जरूरत है वरना 30 की उम्र में ही आप 50 की नजर आने लगेंगी। स्किन केयर खानपान के अलावा जाने- अंजाने में भी ऐसी कई गलतियां हम करते रहते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। जान लें इनके बारे में।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 28 Dec 2023 02:02 PM (IST)
Hero Image
डे टू डे की लाइफ में की जाने वाली ये गलतियां बन सकती हैं झुर्रियों की वजह

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अपनी असली उम्र से कम नजर आना जहां महिलाओं के लिए एक बड़ी अचीवमेंट है, तो वहीं उम्र से ज्यादा नजर आना बहुत बड़ी टेंशन। इसलिए तो घरेलू नुस्खों, पॉर्लर ट्रीटमेंट के जरिए उनकी कोशिश रहती है उम्र को छिपाकर रखने की, लेकिन क्या आप जानती हैं सिर्फ इतना करना काफी नहीं। झुर्रियों की समस्या दूर करने के लिए कुछ और भी चीज़ें जरूरी हैं, लेकिन उससे पहले जान लें कम उम्र में रिंकल्स आने की वजहें। 

कैफ़िन का ज्यादा इस्तेमाल 

चाय- कॉफी का बहुत ज्यादा सेवन भले ही आपको तरोताजा कर देता हो, लेकिन ये हमारी स्किन के लिए अच्छा नहीं होता। कॉफ़ी त्वचा को डीहाइड्रेट करने का काम करती है, जिससे स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जिनमें से एक है समय से पहले झुर्रियां। 

स्ट्रॉ से जूस या कोल्डड्रिंक पीना

ये सुनकर आपको अजीब लग सकता है, लेकिन हां स्ट्रॉ के इस्तेमाल भी झुर्रियों की वजह बन सकता है।  जूस, कोल्डड्रिंक या दूसरे लिक्विड्स पीने के लिए जब आप स्ट्रॉ का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे होंठ सिकुड़ते हैं, जो झुर्रियों की वजह बन सकते हैं। कभी-कभार प्रयोग करने में कोई बुराई नहीं, लेकिन लगातार इस्तेमाल कर रही हैं तो ध्यान दें।

सोने का गलत तरीका

एक और कॉमन गलती जो ज्यादातर लड़कियां करती हैं तो है पेट के बल सोना। पेट के बल सोने से तकिए से आपका चेहरा दबता है और इस घर्षण की वजह से चेहरे पर झुर्रियां आती हैं। बेहतर होगा पीठ के बल या करवट लेकर सोएं और साथ ही सिल्क के पिलो कवर यूज करें। 

परफ़्यूम का गलत इस्तेमाल

परफ़्यूम्स सूरज की हानिकारक यूवी किरणों को आकर्षित करने का काम करते हैं। जो स्किन डैमेजिंग की वजह बन सकता है और हाइपरपिग्मेंटेशन की वजह बन सकता है। ऐसे में ध्यान दें कि परफ्यूम का छिड़काव उन जगहों पर कतई न करें, जो डायरेक्ट सूरज के संपर्क में आती हों, जैसे-कलाई पर और कान का पिछले हिस्से पर।

ये भी पढ़ेंः-  अलग-अलग मेकअप के लिए किस तरह का स्किन केयर रूटीन फॉलो करना है जरूरी, जान लें यहां

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik