Move to Jagran APP

Chia Seeds for Skin: सेहत ही नहीं, त्वचा के लिए भी गुणकारी है चिया सीड्स, ग्लोइंग स्किन के लिए करें डाइट में शामिल

ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स (Chia Seeds for Skin) सेहत को कई फायदे पहुंचाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स सेहत के साथ ही औप त्वचा को भी दुरुस्त बनाते हैं। यह न सिर्फ आपको जवां रखने में मदद करते हैं बल्कि स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करते हैं। जानते हैं त्वचा के लिए चिया सीड्स के फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 18 May 2024 10:19 AM (IST)Updated: Sat, 18 May 2024 10:19 AM (IST)
सेहत की नहीं स्किन भी बेहतर बनाते हैं चिया सीड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के साथ-साथ इन दिनों लोग अपनी खूबसूरती का भी खास ख्याल रखने लगे हैं। पिछले कुछ समय से लोगों के बीच सेहत और स्किन केयर के लिए अलग-अलग तरह के सीड्स इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। चिया सीड्स (Chia Seeds for Skin) इन्हीं में से एक है, जो इन दिनों कई लोगों की रूटीन का हिस्सा बन चुके हैं। यह सेहत के लिए तो बेहद गुणकारी होता ही है, लेकिन साथ ही आपकी त्वचा को भी कई फायदे पहुंचाता है।

ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे चिया सीड्स सेहत के अलावा आपकी त्वचा को भी फायदा पहुंचाती हैं। आइए जानते हैं चिया सीड्स से त्वचा को होने वाले 6 फायदे-

यह भी पढ़ें-  गर्मियों में भी दिखना चाहते हैं कूल और स्टाइलिश, तो जरूर फॉलो करें ये 5 स्टाइलिंग टिप्स

त्वचा को हाइड्रेट करें

नियमित रूप से भीगे हुए चिया सीड्स खाने से आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है। इसलिए, यह अपने वजन से 10 गुना ज्यादा पानी सोखता है, जिसकी वजह से यह हाइड्रेशन का एक बढ़िया तरीका साबित होता है।

एंटी-एजिंग गुण

चिया सीड्स को रोजाना खाने से आपको जवां बने रहने में मदद मिलती है। इसमें हाई मात्रा में विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो एंटी-एजिंग घटक के रूप में कार्य कर सकते हैं, जो आपको युवा दिखने में मदद करते हैं।

मुंहासों से बचाए

चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपको सूजन को रोकने में मदद कर सकता है, जो मुंहासें और लालिमा जैसी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

स्किन रिजनरेशन

धूप-धूल और मिट्टी की वजह से हमारी त्वचा अकसर रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में

विटामिन और मिनरल से भरपूर चिया सीड्स त्वचा की स्वस्थ रंगत बनाए रखने के लिए स्किन रिपेरिंग और इलाज में मदद कर सकते हैं।

कोलेजन का प्रोडक्शन करें

चिया सीड्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन के प्रोडक्शन में सहायता कर सकते हैं, जो आपकी त्वचा को स्मूद और झुर्रियों से बचाकर रखता है।

स्किन ग्लोइंग बनाए

अगर आप भी ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में चिया सीड्स जरूर शामिल करें। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पिग्मेंटेशन की समस्या से राहत मिलती है और

आपको स्वस्थ, चमकदार त्वचा पाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए रखें नाखुनों का खास ख्याल, इन टिप्स से पाएं खूबसूरत नेल्स


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.