Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cinnamon For Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने में बेहद कारगर है दालचीनी, इन तरीकों से करें इसका इस्तेमाल

गरम मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली दालचीनी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही अन्य कई चीजों के लिए भी काफी कारगर है। इसके इस्तेमाल आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बना सकते हैं। इन तरीकों से दालचीनी का इस्तेमाल फायदेमंद होगा।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 17 Jan 2023 05:40 PM (IST)
Hero Image
ग्लोइंग चेहरे के लिए करें दालचीनी का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cinnamon For Skin: भारतीय पकवानों में इस्तेमाल किए जाने वाले मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही हमारी सेहत को भी कई फायदे पहुंचाते हैं। इन्हीं मसालों में से एक दालचीनी भी हमारी सेहत के लिए काफी उपयोगी है। डायबिटीज से लेकर ब्लड शुगर कंट्रोल करने तक में यह काफी गुणकारी होती है। स्वास्थ्य के लिए लाभकारी दालचीनी हमारी खूबसूरती बढ़ाने में भी बेहद मददगार है। खाने का स्वाद बढ़ाने वाली दालचीनी न सिर्फ त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर सकती है, बल्कि चेहरे को निखारने में भी अहम योगदान देती है। अगर आप अभी तक दालचीनी के इन गुणों से अनजान हैं, तो चलिए जानते हैं त्वचा को इससे होने वाले फायदों के बारे में-

रूखी त्वचा में फायदेमंद

अगर आप रूखी और बेजान त्वचा की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए दालचीनी काफी उपयोगी साबित होगी। दालचीनी के तेल में पेट्रोलियम जेली या ऑलिव ऑयल मिलाकर मसाज करने से त्वचा की खोई हुई नमी लौट आएगी। साथ ही यह स्किन को मॉइश्चराइज करने में भी सहायक होगा।

कील-मुहांसों में असरदार

अक्सर कई लोग चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसों की समस्या से काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए दालचीनी काफी असरदार साबित होगी। लगातार इसका सेवन करने से न सिर्फ दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा, बल्कि चेहरे पर चमक भी आएगी। दालचीनी में मौजूद एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टिरियल गुण त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

त्वचा को बनाता है ग्लोइंग

अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी और केले का फेस मास्क आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में सहायक होता है। केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी रूखी और बेजान त्वचा को निखारते है। साथ ही यह डेड स्किन हटाने में भी काफी मददगार है।

दालचीनी के अन्य फायदे

त्वचा को निखारने के साथ ही दालचीनी आपकी भूख बढ़ाने में भी काफी कारगर है। अगर आपको भूख न लगने की शिकायत है, जो इसके लिए दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा उल्टी की समस्या में भी यह काफी असरदार है। इसका काढ़ा पीने से आपको उल्टी की समस्या से राहत मिलेगी। साथ ही इसका पेस्ट माथे पर लगाने से सिरदर्द की समस्या में भी आराम मिलता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik