Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिल्की और शाइनी बालों की चाहत रखती हैं, तो जरूर ट्राई करें दालचीनी तेल के ये हेयर मास्क

बालों को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी है कि इन्हें अंदरूनी पोषण मिले। पोषण की कमी के कारण वे बेजान दिखते हैं और इनसे जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे- बालों का टूटना झड़ना दो मुंहे होना आदि। बालों की इन परेशानियों को दूर करने में दालचीनी का तेल काफी मददगार साबित हो सकता है। जानें दालचीनी के तेल से बनाए जाने वाले हेयर मास्क।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 15 Mar 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
दालचीनी का तेल है बालों के लिए पोषण से भरपूर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cinnamon Oil for Hair: दालचीनी का तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए एक सुपरफूड की तरह है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, और जिंक जैसे विभिन्न पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ चमकदार भी बनाते हैं। इसके अलावा, एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर दालचीनी का तेल विटामिन A, C, और E का अच्छा स्त्रोत है, जो बालों को स्वस्थ बनाता है और उन्हें झड़ने से भी रोकता है।

दालचीनी के तेल में मौजूद गुण बालों को अंदरूनी पोषण देकर जड़ से मजबूत बनाते हुए काला, लंबा, घना और चमकदार बनाता है। तो आइए जानते हैं, ऐसे ही दालचीनी तेल से बने हेयर मास्क के बारे में, जो बालों को सिल्की और शाइनी बना सकते हैं।

दालचीनी तेल से बने हेयर मास्क-

शहद और दालचीनी तेल हेयर मास्क

इसे बनाने के लिए एक बड़े चम्मच शहद को एक कटोरी में लें और इसमें 5- 6 बूंद दालचीनी का तेल मिक्स करें और फिर इसे अपने गीले बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

जैतून तेल और दालचीनी तेल हेयर मास्क

एक कटोरी में दो बड़े चम्मच जैतून का तेल ले लें और फिर इसमें 4-5 बूंद दालचीनी का तेल मिक्स करें और फिर इसे अपने बालों पर लगाएं और किसी सॉफ्ट टॉवेल से अपने बालों को कवर करें। 45 मिनट से एक घंटे के बाद इसे धो लें।

यह भी पढ़ें: रूखे बेजान बालों ने खराब कर दिया है आपका लुक, तो इन टिप्स से पाएं हेल्दी और शाइनी बाल

नारियल तेल और दालचीनी तेल हेयर मास्क

दो से तीन बड़े चम्मच नारियल तेल में 8- 10 बूंद दालचीनी के तेल को मिक्स करें और फिर इसे अपने बालों के सिरे से लेकर जड़ तक अच्छे से लगाएं और टॉवेल से कवर करें। एक से डेढ़ घंटे ऐसे ही रखने बाद इसे धो लें।

एलोवेरा जेल और दालचीनी तेल हेयर मास्क

दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 8-10 बूंद दालचीनी का तेल मिक्स करें और फिर इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। 30से 40 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

दही और दालचीनी तेल हेयर मास्क

आधी कटोरी दही में 8–10 बूंद दालचीनी का तेल मिक्स करें और फिर इसे अपने बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

अंडा और दालचीनी तेल हेयर मास्क

एक कटोरी में एक अंडे को अच्छे से फेंट लें और फिर इसमें 4-5 बूंद दालचीनी का तेल मिक्स करें और फिर इसे अपने बालों पर स्कैल्प तक अच्छे से लगाएं और आधे घंटे बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: आयुर्वेदिक गिलोय से बनने वाले फेस पैक देंगे आपको बेदाग निखार, जानें कैसे बनाएं इसके फेस पैक्स

Picture Courtesy: Freepik