Move to Jagran APP

Collagen: नहीं दिखना चाहते उम्र से पहले बूढे़, तो अपनी इन आदतों में आज ही करें सुधार

उम्र के साथ त्वचा पर एजिंग के संकेत नजर आने शुरू हो जाते हैं जिस वजह से झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने शुरू हो जाते हैं। इसका कारण है कोलेजन की कमी होना लेकिन कई बार हमारी कुछ बुरी आदतों की वजह से भी कोलेजन कम होने लगता है। जानें किन आदतों की वजह से कोलेजन कम हो सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 24 Feb 2024 02:20 PM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2024 02:20 PM (IST)
कोलेजन के लिए नुकसानदेह हैं ये आदतें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Collagen: उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन लूज होना और झुर्रियों की समस्या हो सकती है। इसका कारण है कोलेजन की कमी होना। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन होता है, जो स्किन, मांसपेशिया और टेंडन्स बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, कोलेजन बनाने के लिए प्रोलीन, ग्लाइसिन और हाइड्रोक्सीप्रोलिन एमिनो एसिड से बनता है। यह शरीर के कुल प्रोटीन का 30 प्रतिशत हिस्सा होता है, जो बॉडी को सपोर्ट और स्ट्रेंथ देने में मदद करता है।

त्वचा के लिए क्यों जरूरी है कोलेजन?

त्वचा के लिए कोलेजन बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह त्वचा के डेड सेल्स को हटाकर, उस जगह नए सेल्स लाने, नए सेल्स बनाने और त्वचा की इलास्टिसिटी देने में मदद करते हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारा शरीर कोलेजन बनाना कम करने लगता है। इस कारण से झुर्रियां, आंखों के पास गड्ढे, त्वचा का ढीला होना, जैसी समस्याएं नजर आनी शुरू हो जाती हैं। इसलिए उम्र बढ़ने के साथ लोगो अपने स्किन केयर और डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना शुरू कर देते हैं, जो कोलेजन बनाने में मदद करते हैं।

वैसे तो कोलेजन कम होने की एक वजह एजिंग है, लेकिन कई बार हमारी लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ आदतों की वजह से भी कोलेजन कम होना शुरू हो जाते हैं। इसलिए उन आदतों को जानकर, उनमें सुधार करना बेहद आवश्यक होता है। आइए जानते हैं, आपकी किन आदतों की वजह से कोलेजन को नुकसान पहुंचता है।

यह भी पढ़ें: समय से पहले नजर आने लगी हैं चेहरे पर झुर्रियां, तो इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

बिना सनस्क्रीन के धूप में जाना

सूरज से निकलने वाली हानिकारक किरणों से त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है, जिसमें प्रीमेच्योर एजिंग भी शामिल है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यूवी किरणों की वजह से कोलेजन कम बनते हैं और ऑक्सीडेशन की वजह से वे जल्दी ब्रेक होते हैं। इसलिए बिना सनस्क्रीन लगाए, बाहर न जाएं। सनस्क्रीन चुनते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि वह SPF 30+ हो और PA++++ हो।

स्मोक करना

स्मोकिंग करने से कोलेजन की मात्रा कम हो जाती है। इसकी वजह से स्किन तक सही मात्रा में ऑक्सीजन भी नहीं पहुंच पाता है, जिस कारण से त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। स्मोकिंग की वजह से जल्दी झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने शुरू हो जाते हैं। इसलिए स्मोकिंग न करें और पैसिव स्मोक से भी दूर रहें।

प्रोसेस्ड फूड्स खाना

डाइट में अधिक मात्रा में शुगर, नमक या प्रोसेस्ड फूड्स होने की वजह से कोलेजन डैमेज होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रोसेस्ड फूड्स में शुगर होता है, जो प्रोटीन के साथ रिएक्ट करके एडवांस्ड ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स बनते हैं, जो कोलेजन के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में प्रोसेस्ड और अधिक शुगर वाले फूड आइटम्स को शामिल न करें।

पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी की वजह से स्किन के सेल्स रिजेनरेट नहीं हो पाता है, जिस कारण से कोलेजन को नुकसान होता है। इसलिए रोज 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं।

यह भी पढ़ें: रंगत निखारने से लेकर त्वचा को जवां बनाने तक, जानें उबटन लगाने के ढेरों फायदे

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.