Move to Jagran APP

चेहरे की चमक बढ़ानी हो या दूर करनी हो झुर्रियों की समस्या, हर समस्या में असरदार हैं धनिया के बीज और इसकी पत्तियां

धनिया की ताजी पत्तियों की खुशबू खाने को मजेदार बना देती है तो वहीं इसके बीजों का भी कई तरह की डिशेज बनाने में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं धनिया स्किन के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से चेहरे का निखार बढ़ता है दाग-धब्बे कम होते हैं और तो और बढ़ती उम्र में भी बने रह सकते हैें जवां।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 04 Jun 2024 02:32 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2024 02:32 PM (IST)
स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है धनिया के बीज और पत्तियां (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। धनिया एक ऐसा हर्ब है जो हर तरह से उपयोगी है। धनिया के बीज से लेकर इसकी ताजी पत्तियां तक फायदों से भरपूर हैं। ये सिर्फ खाने का स्वाद और खुशबू ही बढ़ाने का काम नहीं करते, बल्कि त्वचा के लिए भी कई तरह से फायदेमंद हैं।  धनिया में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी पाया जाता है, जो स्किन को डैमेज करने वाले फ्री रेडिकल्स का खात्मा करते हैं। साथ ही इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल्स भी होता है। इसके अलावा धनिया में नेचुरल एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी फंगल के गुण भी मौजूद होते हैं। जो स्किन को डिटॉक्स करने का काम करते हैं। इससे कई सारी स्किन प्रॉब्लम के होने की संभावना कम हो जाती है।

सबसे खास कि धनिया पत्ती या इसके बीजों के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के असर को भी थामा जा सकता है। नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से चेहरे की चमक भी बढ़ती है।

कैसे करें धनिया का स्किन केयर में इस्तेमाल

धनिया पत्ती का फेस पैक

ऐसे करें इस्तेमाल

  • सबसे पहले ताजी धनिया पत्तियों को डंठल से अलग कर लें।
  • पत्तियों को धो लें और फिर इसे पीस कर स्मूद पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट में एक चम्मच दही, एक छोटा चम्मच एलोवेरा जेल, एक टीस्पून गुलाबजल मिक्स करें।
  • चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर कम से कम 20 से 25 मिनट रहने दें।
  • सूखने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।
  • हफ्ते में 2 से 3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चेहरा चमक उठेगा, साथ ही इससे दाग-धब्बे दूर होंगे। 

ये भी पढ़ेंः- चेहरे पर पाना चाहते हैं सोने-सी चमक, तो स्किन केयर में शामिल करें हल्दी

धनिया बीज का स्क्रब

धनिया बीज की स्क्रबिंग से स्किन में कसावट आती है। डेड स्किन सेल्स रिमूव होते हैं। स्किन हाइड्रेट रहती है और दाग-धब्बों के साथ झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

  • धनिया के बीज को पीस को साफ कर लें, जिससे किसी तरह का कंकड़-पत्थर इसमें न रह जाएं।
  • इन बीजों को सूखा ही मिक्सी में पीस लें।
  • इसके बाद इसमें पानी मिलाकर पेस्ट जैसा बना लें।
  • फिर इससे चेहरे की स्क्रबिंग करें।

ये भी पढ़ेंः- दाग-धब्बों से लेकर ड्राई स्किन तक, त्वचा की कई समस्याओं में रामबाण हैं Flax Seeds, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.