Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Corn Flour Face Packs: पाना चाहती हैं चेहरे पर चांद सा नूर, तो ट्राई करें मक्के के आटे के ये फेस पैक्स

मक्के का आटा सेहत के लिए फायदेमंद होने की वजह से खाने में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि इसका इस्तेमाल स्किन केयर के लिए भी किया जा सकता है। जी हां मक्के के आटे के फेस पैक बनाकर आप अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लो ला सकते हैं। जानें मक्के के आटे से कौन-कौन से फेस पैक बनाए जा सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 22 Feb 2024 01:41 PM (IST)
Hero Image
मक्के के आटे के इन फेस पैक्स से पाएं ग्लोइंग त्वचा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Corn Flour Face Packs: मक्के का आटा अक्सर लोग खाने में इस्तेमाल करते हैं। मक्के की रोटी और सरसों का साग तो सर्दियों में खूब खाया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है, मक्के का आटा आपके चेहरे पर शानदार ग्लो भी ला सकता है। विटामिन-ए, डी, सी और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मक्का, सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आज हम आपके लिए मक्के के आटे के कुछ ऐसे फेस पैक्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप आसानी से आप घर पर बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं और इनसे आपके चेहरे पर गजब का निखार भी मिल सकता है।

मक्के से बने इन फेस पैक्स को करें ट्राई-

मक्के का आटा, दूध और शहद

मक्के का आटा, दूध और शहद से बना यह फेस पैक झट से आपके चेहरे पर ग्लो ले आएगा। इसे बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच मक्के का आटा लें, इसमें दूध और शहद मिलकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे पर नेचुरल निखार आएगा।

 यह भी पढ़ें: एक्ने ने छीन ली है चेहरे की रौनक, तो इन आयुर्वेदिक उपायों से पाएं इस समस्या से निजात

कोकोनट मिल्क, हल्दी और मक्के का आटा

बेदाग और चमकदार चेहरे के लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच नारियल का दूध लें इसमें दो चम्मच मक्के का आटा और एक चुटकी हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को बनाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

मक्के का आटा, चंदन और केसर

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच मक्के का आटा, केसर और चंदन डालें। इसमें थोड़ा-सा ठंडा दूध डालकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

मक्के का आटा और गुड़हल का पाउडर

एक चम्मच गुड़हल का पाउडर लें और इसमें आधा चम्मच मक्के का आटा मिला लें। अब गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर चेहरे को पानी से धो लें।

चावल का आटा, मक्के का आटा और हल्दी

एक बड़ा चम्मच मक्के का आटा लें और इसमें आधा चम्मच चावल का आटा और एक चुटकी हल्दी डाल लें। अब इसमें गुलाब जल डालकर एक फाइन पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 10-15 लगाकर रखें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे के डेड सिकन सेल्स साफ होते हैं और आपके चेहरे पर निखार आता है।

हालांकि, इन फेस पैक्स को ट्राई करने से पहले अपने हाथ पर इन्हें लगाकर पैच टेस्ट कर लें, ताकि यह पता चल जाए कि इनसे आपको कोई एलर्जी तो नहीं है। 

यह भी पढ़ें: रंगत निखारने से लेकर त्वचा को जवां बनाने तक, जानें उबटन लगाने के ढेरों फायदे

Picture Courtesy: Freepik