Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cranberry Benefits: बढ़ती उम्र को है थामे रखना, तो क्रैनबेरी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना

Cranberry Benefits क्रैनबेरी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही कई और पोषक तत्व शामिल होते हैं जो सेहत के साथ ही हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। तो अगर आप कील-मुंहासों के साथ ही बढ़ती उम्र को भी कम करना चाहती हैं तो इसमें क्रैनबेरी है बेहद फायदेमंद।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Mon, 26 Dec 2022 09:38 AM (IST)
Hero Image
Cranberry Benefits: बढ़ती उम्र को है थामे रखना, तो क्रैनबेरी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cranberry Benefits: क्रैनबेरीज़ गहरे लाल रंग का छोटा सा गोल आकार का फल होता है। जिसे हिंदी में करौंदा कहा जाता है। यह खाने में खट्टा-मीठा होता है। कच्चा खाने के अलावा इसका इस्तेमाल चटनी, जैम, जूस और अचार के रूप में भी किया जाता है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही यह फल हमारी सेहत और त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। क्रैनबेरी न्यूट्रिएंट्स का खजाना है। एंटीऑक्सीडेंट, एंटी कार्सिनोजेन, फ्लेवोनॉल, एंटीबैक्टीरियल जैसे कई पोषक तत्व इसमें मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स स्किन को कई प्रकार के नुकसान से बचाते हैं। क्रैनबेरीज़ से बने मास्क से सर्दियों में आप अपनी त्वचा को लंबे समय तक मॉयस्चराइज़ रख सकते हैं साथ ही यह झुर्रियों को कम करने में भी मददगार होता है। तो आइए जानते हैं इसे खाने और लगाने से त्वचा को होने वाले अन्य फायदों के बारे में...

ग्लोइंग स्किन के लिए

एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही क्रैनबेरी में अच्छी-खासी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ ही ग्लो भी बढ़ाता है। विटामिन सी बढ़ती उम्र के असर को थामने में मददगार होता है। वहीं इसका एंटीसेप्टिक गुण कील- मुंहासे और दानों की समस्या से त्वचा को बचाकर रखता है। 

फ्री रेडिकल्स से बचाव

क्योंकि क्रैनबेरी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो फ्री रेडिकल से होने वाले प्रभाव को कम करने में मदद करती है। फ्री रेडिकल एक तरह के मॉलिक्यूल होते हैं जो हमारी कोशिकाओं को डैमेज करते हैं जिससे समय से पहले चेहरे पर उम्र का असर नजर आने लगता है। तो क्रैनबेरी सेल्स डैमेजिंग से बचाती है।

टैनिंग करता है दूर

तेज धूप के चलते अगर आपको भी टैनिंग हो गई है, तो इसके लिए भी क्रैनबेरीज का इस्तेमाल करें। इसके लिए क्रैनबेरिज का जूस निकाल लें और इसमें बेसन मिलाएं। अब इस मास्क को टैनिंग वाली जगह लगाएं। लगातार इस्तेमाल से टैनिंग के साथ ही और भी कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी। चेहरा चमक उठेगा।

क्रैनबेरी मास्क से पाएं दमकती त्वचा

10 से 12 क्रैनबेरीज़ को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। ब्लेंडर में इसे शहद के साथ पीस लें। अब बारी है इसमें दो चम्मच ऑर्गन ऑयल मिलाने की। इसके बाद इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट तक लगाकर रखें। 10 मिनट बाद हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करें। नाक और फोरहेड पर भी मसाज करें जिससे डेड स्किन निकल जाए। फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। टॉवल से थपथपाकर चेहरे को सुखाएं फिर देखें कैसे आपका चेहरा चमकता हुआ नजर आएगा।

क्रैनबेरी के अन्य फायदे

- किडनी को हेल्दी रखता है।

- वजन कम करने में मददगार

- सूजन करता है कम

- यूरिनरी ट्रैक्ट की समस्या करता है दूर 

- कैंसर की संभावनाओं को करता है कम

- इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- pexels