Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cucumber Skin Care: निखार के साथ बुढ़ापे के असर को भी कम करता है खीरा, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Cucumber Skin Care खीरा खाने से सेहत को तो कई सारे फायदे होते ही हैं लेकिन इसे चेहरे पर लगाने के भी बहुत फायदे हैं। चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र के असर को भी इससे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sat, 11 Feb 2023 09:17 AM (IST)
Hero Image
Cucumber Skin Care: खीरे से निखारे चेहरे की खूबसूरती

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cucumber Skin Care: खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी होता है, तो इसे खाने से शरीर को तो कई सारे फायदे मिलते ही हैं लेकिन ये हमारी त्वचा को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसका आप फेस पैक बनाकर लगाएं या इसके रस से चेहरा साफ करें, हर उपाय आपकी खूबसूरती में इजाफा करेगा। खीरा कई सारे पोषक तत्वों के साथ मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होता है। जो त्वचा को गहराई से मॉयस्चराइज और क्लीन करता है। तो अगर आप चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों और फाइन लाइंस से परेशान हैं, तो खीरे को करें अलग-अलग तरीकों से अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल। 

फेस पैक के रूप में

चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों, झुर्रियों की समस्या दूर करने के लिए खीरे से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें। इसकी तासीर ठंडी होती है जो चेहरे के मुहांसे दूर करने में फायदेमंद होता है। तो फेस पैक के लिए खीरे को कद्दूकस कर लें। चेहरे पर इसे 15-20 मिनट लगाकर रखें फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

खीरे का स्लाइस

फेस पैक बनाने में आलस आता है तो आप खीरे के स्लाइस को चेहरे की रंगत निखारने और हेल्दी रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरे के पतले-पतले स्लाइसेज़ कर लें। इससे चेहरे को पूरी तरह कवर कर लें।  15-20 मिनट बाद इसे हटा सकती हैं। 

खीरे का जूस

चेहरे की चमक बढ़ाने और बुढ़ापे के असर को कम करने के लिए आप खीरे का जूस पी सकते हैं। सुबह खाली पेट खीरे का जूस पीने से बॉडी में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती जिससे शरीर अंदर से स्वस्थ रहता है और चेहरे पर भी अलग ही चमक नजर आती है। खीरा त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का भी काम करता है। 

तो इन तरीकों से करें खीरे का इस्तेमाल और फिर देखें उसका असर। खीरे के स्लाइसेज को आंखों पर रखने से आंखें रिलैक्स होती हैं और काले घेरे की समस्या भी दूर होती है।

Pic credit- freepik