Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Skin Tips: बढ़ती उम्र में नहीं लग पाएगा कोई आपकी उम्र का अंदाजा, अगर कर लेंगी इन आदतों से किनारा

Healthy Skin Tips बढ़ती उम्र में भी बने रहना है जवां तो इसके लिए अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में करें कुछ जरूरी बदलाव। यकीन मानिए ज्यादा नहीं बस इन दो चीज़ों को फॉलो कर आप 50 की उम्र में भी नजर आएंगी 30 की। आपकी स्किन से कोई अंदाजा नहीं लगा पाएगा आपकी असली उम्र। आइए जानते हैं ये सीक्रेट्स।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 04 Jan 2024 07:31 AM (IST)
Hero Image
Healthy Skin Tips: स्किन को जवां बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Skin Tips: एक अलग ही तरह की अचीवमेंट फील होती है जब कोई आपकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा पाता। उम्र से कम नजर आने के लिए समय-समय पर पॉर्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स लेने होते हैं, तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं, बल्कि इसके लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होते  हैं और कुछ आदतों से किनारा करना होता हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

रोजाना थोड़ी देर की एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट और स्किन केयर रूटीन फॉलो करना सबसे बेसिक टिप्स में शामिल हैं, लेकिन कुछ और भी चीज़ें हैं जिनके बारे में जान लेना जरूरी है। 

स्किन को जवां रखने के लिए टिप्स 

1. रिफाइंड शुगर को डाइट से कर दें आउट

चीनी का सेवन एजिंग के प्रोसेस को तेज कर देता है। बढ़ती उम्र के साथ कोलेजन कम होने लगता है और जब ज्यादा मात्रा में शुगर से भरपूर चीज़ों का सेवन करते हैं, तो कोलेजन बनने की प्रक्रिया और धीमी हो जाती है जिसकी वजह से फाइन लाइन्स, दाग-धब्बे, स्किन डलनेस जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। कभी-कभार चीनी के सेवन से कोई नुकसान नहीं, लेकिन रोजाना और बहुत ज्यादा मात्रा में इसे लेने से स्किन और सेहत दोनों को नुकसान पहुंचता है। 

2. पानी अच्छी मात्रा में पिएं

इससे स्किन में नमी बरकरार रहती है जिससे ड्राइनेस की प्रॉब्लम नहीं होती और स्किन की इलास्टिसिटी बरकरार रहती है। वहीं शरीर में पानी की कमी से स्किन रफ एंड डल नजर आती है साथ ही वक्त से पहले झुर्रियां नजर आने लगती हैं। स्किन को नमी प्रदान करने के लिए पानी के अलावा आप और भी दूसरे तरह के लिक्विड्स को इसमें शामिल कर सकती हैं- जैसे- फलों का ताजा जूस, नारियल पानी, ग्रीन टी आदि।

इन दो चीज़ों का पालन करके आप त्वचा को लंबे समय तक रख सकती हैं हेल्दी और जवां। 

ये भी पढ़ेंः- आंखों की सूजन और काले घेरों की समस्या दूर करने में बेहद असरदार हैं ये टिप्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik