Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्लीवलेस ड्रेस पहनने से रोक रहे हैं Dark Underarms, तो इन्हें ब्राइट बना सकती हैं घर पर रखी 5 चीजें

अगर आप भी Dark Underarms से परेशान हैं तो फ्रिक मत करिए क्योंकि आप अकेले नहीं हैं। शरीर के इस हिस्से की त्वचा बेहद सेंसिटिव होती है और रेगुलर डियोड्रेंट या परफ्यूम लगाने या फिर शेव करने के कारण यहां की स्किन काली पड़ जाती है। ऐसे में यह देखने में भद्दा लगता है और आपको स्लीवलेस ड्रेस पहनने में हिचकिचाहट होती है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 28 Jul 2024 06:21 PM (IST)
Hero Image
इन 5 चीजों के इस्तेमाल से ब्राइट होंगे काले अंडरआर्म्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dark Underarms: क्या आपके अंडरआर्म्स भी काले हैं, जो आपको स्लीवलेस ड्रेस पहनने से रोकते हैं? अगर हां, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि यहां हम आपको घर पर रखी 5 ऐसी चीजों के बारें में बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से परमानेंट काली पड़ चुकी अंडरआर्म्स की स्किन को भी ब्राइट बनाया जा सकता है। अगर आप हार्मोनल बदलाव या हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या से नहीं जूझ रहे हैं, तो ये चीजें आपको चौंकाने वाले रिजल्ट दे सकती हैं।

कच्चे दूध का इस्तेमाल

काले अंडरआर्म्स को आप कच्चे दूध की मदद से ब्राइट बना सकते हैं। बता दें, कि स्किन पर होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। ऐसे में, आप भी एक कप कच्चा दूध लें और फिर इसे रूई की मदद से अंडरआर्म्स पर लगा लें। अगर त्वचा ज्यादा काली है, तो आप इसमें गुलाब जल भी ऐड कर सकते हैं।

संतरे के छिलके

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिन संतरे के छिलकों को आप कचरा समझकर फेंक देते हैं, उनकी मदद से काले अंडरआर्म्स को ब्राइट बनाया जा सकता है। जी हां, इसके लिए आपको संतरे के छिलकों को पीसकर पाउडर बनाकर इसमें दूध और गुलाब जल मिला लेना है और फिर 10-15 मिनट अंडरआर्म्स पर इस पेस्ट को रखकर धो लेना है।

यह भी पढ़ें- भौंहों और पलकों से पपड़ी बनकर छूटता है डैंड्रफ, तो इसे जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

हल्दी और चंदन

डार्क अंडरआर्म्स को ब्राइट करने के लिए हल्दी और चंदन की इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप में एक चम्मच हल्दी डालें और फिर इसमें एक चम्मच चंदन डालकर नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट की मदद से त्वचा की मसाज करें और फिर 10-15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

आलू भी है गुणकारी

काले अंडरआर्म्स को ठीक करने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इसका जूस निकालें और फिर त्वचा पर लगाएं। इसके बाद तकरीबन 10 से 15 मिनट कर इसे लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। रोजाना कुछ दिन यह नुस्खा अपनाने पर आप पाएंगे कि डार्क अंडरआर्म्स व्हाइट होने लगे हैं।

टूथपेस्ट का यूज

टूथपेस्ट में नारियल का तेल मिलाकर भी डार्क अंडरआर्म्स को लाइट किया जा सकता है। आप हफ्ते में 2-3 बार यह नुस्खा अपना सकते हैं, लेकिन हां अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या आपको टूथपेस्ट में डाली गई चीजों से एलर्जी है, तो इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में हाथ-पैरों की खूबसूरती मेनटेन रखने के साथ फंगल इन्फेक्शन से भी बचाता है Epsom Salt