Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चेहरे का रंग पड़ने लगा है काला? तो समझें क्या हो सकती है वजह और कैसे करें इससे बचाव

क्या आपकी त्वचा की रंगत भी अचानक काली (Skin Darkening) पड़ने लगी है। अगर हां तो घबराएं नहीं इसे ठीक किया जा सकता है। इस कंडीशन को Hyperpigmentation कहा जाता है। ये सिर्फ एक ब्यूटी से जुड़ी समस्या नहीं है बल्कि एक खास विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) की वजह से भी हो सकता है। इस बारे में और जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 17 Aug 2024 12:22 PM (IST)
Hero Image
इस विटामिन की कमी से फीकी पड़ सकती है रंगत (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Darkening Causes: हम सबसे ज्यादा ध्यान अपने चेहरे पर देते हैं, क्योंकि ये हमारी पर्सनालिटी का बेहद अहम हिस्सा होता है। यूं तो, हर त्वचा का रंग अपने आप में खूबसूरत होता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बिना किसी कारण त्वचा का रंग ढलने (Skin Darkening) लगता है। अचानक स्किन कलर डार्क होने की वजह से कई लोग परेशान हो जाते हैं और तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इसकी असल वजह एक विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) हो सकती है।

ये विटामिन करता है मेलानिन कंट्रोल

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए कई तरह के विटामिन की जरूरत होती है। इनकी कमी की वजह से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इनमें विटामिन-बी12 (Vitamin-B12) भी शामिल है, जो शरीर के लिए कई वजहों से जरूरी है। आपको बता दें कि विटामिन-बी12 मांसपेशियों की मजबूती, नर्वस सिस्टम, रेड ब्लड सेल्स बनाने और मेलानिन के प्रोडक्शन को भी नियंत्रित करता है।

Vitamin B12 Symptoms

यह भी पढ़ें: त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने से लेकर एजिंग की समस्या तक को दूर करने में मददगार है पपीता

क्यों चेहरा पड़ने लगता है काला?

मेलानिन एक प्रकार का पिग्मेंट होता है, जो त्वचा, बाल और आंखों के रंग के लिए जिम्मेदार होता है। जगह, वातावरण से जुड़े फैक्टर्स और जेनेटिक्स मेलानिन की मात्रा को प्रभावित करते हैं, जिस वजह से लोगों की रंगत अलग-अलग होती है। हालांकि, विटामिन-बी12 की कमी के कारण भी मेलानिन की मात्रा में बदलाव आ सकते हैं, जिसके कारण चेहरे पर सफेद दाग या हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए विटामिन-बी12 की कमी का एक संकेत चेहरे या शरीर के अन्य हिस्सों की रंगत काली पड़ सकती है।

कैसे करें इस विटामिन की कमी दूर?

विटामिन-बी12 स्किन की रंगत को एक समान बनाने, डार्क स्पॉट्स को हल्का करने और एक्ने ठीक करने में मदद करता है। इसलिए हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या से बचने के लिए डाइट में विटामिन-बी12 से भरपूर फूड्स को जरूर शामिल करें। अंडे, मीट, फॉर्टिफाइड दूध, साल्मन, लिवर जैसे फूड्स विटामिन-बी12 का बेहतरीन स्त्रोत माने जाते हैं।

Vitamin B12 rich foods

(Picture Courtesy: Freepik)

ज्यादातर शाकाहारी लोगों में विटामिन-बी12 की कमी देखने को मिलती है। शाकाहारी खाने में दूध, दही, चीज और फॉर्टिफाइड सिरीयल्स को शामिल कर सकते हैं। इस विटामिन की कमी न सिर्फ हाइपरपिग्मेंटेशन, बल्कि कई अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए डाइट का खास ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें: दाग-धब्बों ने छीन ली है त्वचा की खूबसूरती, तो बेदाग निखार के लिए ट्राई करें 5 फेस पैक्स