Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Desi Ghee: सेहत ही नहीं, त्वचा और बालों के लिए भी गुणकारी है देसी घी, जानें- इसके 6 गजब के फायदे

सेहत के लिए लाभकारी देसी घी हमारी त्वचा और बालों को भी काफी फायदा पहुंचाता है। इसके इस्तेमाल से आप न सिर्फ सेहतमंद बनेंगे बल्कि आपकी स्किन और हेयर्स को भी काफी लाभ मिलेगा। जानते हैं इसके कुछ फायदों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 16 Jan 2023 06:20 PM (IST)
Hero Image
सेहत ही नहीं त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है घी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits of Desi Ghee: हम सबने बचपन से ही सुना होगा कि देसी घी खाने से हमारी सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद देसी घी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत को भी कई सारे लाभ पहुंचाता है। यही वजह है कि बचपन से ही घर में बड़े-बुजुर्ग देसी घी खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने और आपको सेहतमंद बनाने के साथ ही देसी घी आपकी त्वचा और बालों के लिए काफी गुणकारी होता है। इसके इस्तेमाल से हमारी स्किन और बालों को कई सारे फायदे मिलते हैं। अगर आप देसी घी के इन फायदों से अनजान हैं, तो हम आपको बताएंगे इससे त्वचा और बालों को होने वाले कुछ फायदों के बारे में -

त्वचा को देता है पोषण

ओमेगा फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर घी हमारी त्वचा को पोषण देने में काफी मदद करता है। इतना ही नहीं, यह फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने की भी क्षमता रखता है।

त्वचा को देता है नमी

घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और फैटी एसिड भी पाए जाते हैं। ऐसे में यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा हाइड्रेटेड होती है और इसकी नमी बनी रहती है।

फटे होंठों के लिए कारगर

सर्दियों के मौसम में अक्सर फटे होंठ की समस्या होने लगती है। ऐसे में घी इस समस्या में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। घी में मौजूद फॉस्फोलिपिड्स से त्वचा मॉइस्चराइज और हाइड्रेट रहती है। साथ ही यह होंठों को नमी भी बनाए रखता है।

त्वचा को बनाता है चमकदार

अगर आप अपनी त्वचा की चमक बनाए रखना चाहते हैं, तो इसके लिए भी घी आपके काफी काम आ सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान को कम करने में सहायक होता है।

त्वचा को बनाता है स्मूद

सेहत के लिए लाभदायक घी को त्वचा पर लगाने से स्किन में लोच बरकरार रहती है। साथ ही इसमें मौजूद गुणकारी तत्व स्किन को स्मूद बनाते हैं। ऐसे में देसी घी को खाने के साथ ही लगाने से भी काफी फायदा मिलता है।

बालों को बनाए सॉफ्ट एंड शाइनी

पोषक तत्वों से भरपूर देसी घी त्वचा ही नहीं, बालों के लिए भी काफी गुणकारी होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और ई बालों को मुलायम बनाने में काफी सहायक है। वहीं, इसका एंटीऑक्सिडेंट गुण बालों को फ्रिजी बनाने वाले टॉक्सिन्स को हटाने में मददगार है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik