Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ Skin Care से पूरी नहीं होगी दमकती त्वचा की चाहत, कुदरती निखार चाहिए तो पिएं ये Detox Drinks

समय-समय पर शरीर के भीतर जमा गंदगी को बाहर निकालना जरूरी हो जाता है। इससे आपकी सेहत ही नहीं स्किन भी ग्लोइंग और हेल्दी रहती है। महिला हो या पुरुष दमकती त्वचा हर कोई चाहता है। ऐसे में कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स हैं जो इस काम में काफी मददगार होते हैं। इन्हीं के बारे में आज इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 25 Feb 2024 05:05 PM (IST)
Hero Image
त्वचा में लानी है चमक और दमक, तो मदद करेंगे ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Detox Drinks for Glowing Skin: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल का असर आपकी सेहत ही नहीं, त्वचा पर भी पड़ता है। इस मौसम में क्या आपकी स्किन का ग्लो भी फीका पड़ गया है? बता दें, ऊपर से चाहे कितना भी स्किन केयर क्यूं न किया जाए, लेकिन अगर अंदर से शरीर साफ नहीं होता है, तो त्वचा पर भी अच्छे नतीजे देखने को नहीं मिलते हैं। अगर आप भी बेजान और डल स्किन पर निखार लाना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आपको त्वचा पर जादूई फायदे देखने को मिलेंगे।

अनार का जूस

एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन से भरपूर अनार के सेवन से आपकी स्किन हेल्दी बनाती है। बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करके ये आपको यंग बनाने का काम करता है। रोजाना अनार का शुद्ध जूस पीने से शरीर में ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है और आपकी स्किन की चमक भी बढ़ती है।

यह भी पढ़ें- नहीं दिखना चाहते उम्र से पहले बूढे़, तो अपनी इन आदतों में आज ही करें सुधार

नींबू पानी

नींबू पानी एक शानदार डिटॉक्स ड्रिंक है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है, ऐसे में शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के साथ खून साफ करके स्किन को अंदर से ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता हैं।

चिया सीड्स वॉटर

फाइबर से भरपूर चिया सीड्स को आप पानी में भिगोकर सेवन करते हैं, तो ये एक डिटॉक्स ड्रिंक की तरह काम करता है। इसके अंदर बॉडी के टॉक्सिन्स को निकालने की क्षमता होती है, ऐसे में ग्लोइंग स्किन की चाहत तो छोड़िए, इसे पीने से आपके बाल भी मजबूत बनते हैं।

यह भी पढ़ें- Face Wash के दौरान कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 4 गलती? अभी जान लें वरना चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik