Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care: क्या आप भी करते हैं स्किन पर टोनर और एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल? जान लें इनमें अंतर

Skin Care इन दिनों धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से लोग कई तरह की स्किन प्रॉबलम्स का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए लोग फेसवॉश के अलावा फेस टोनर और एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल भी करते हैं। आइए जानते हैं क्या है टोनर और एस्ट्रिंजेंट में अंतर और कैसे करें इसका सही तरीके से इस्तेमाल-

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 07:47 PM (IST)
Hero Image
स्किन केयर के लिए ऐसे करें टोनर और एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी का सारा स्ट्रेस मिनटों में चेहरे पर नजर आने लगता है। इसके चलते सभी ब्यूटी स्पेशलिस्ट स्किन की और ज्यादा देखभाल करने की सलाह देते हैं। दिनभर की थकान सिर्फ एक फेसवॉस ही काफी नहीं है। इसके लिए कई अन्य चीजें की जरूरी होती हैं।

आजकल स्किन का ध्यान रखने के लिए एक लंबा स्किन रूटीन फॉलो किया जाता है। जहां मेकअप उतारने के लिए फेसवॉश के अलावा, फेस टोनर और एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल भी किया जाता है। ये दोनों प्रोडक्ट्स स्किन की गहराई से सफाई करते हैं और डेड सेल्स पर काम करते हैं। लेकिन इन दोनों का इस्तेमाल करने से पहले आपको इनमें अंतर जानने की जरूरत है। आइए जानते हैं क्या है दोनों में अंतर-

टोनर क्या है?

टोनर का उपयोग चेहरे को धोने के बाद स्किन पर बचे हुए मेकअप को हटाने के लिए किया जाता। ये एक वॉटर बेस्ड स्किन प्रोडक्ट है, जिसमें ह्यूमेक्टेंट्स और ग्लिसरीन होती हैं, जो हमारी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं और ड्राई स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। टोनर हमारी स्किन के पोर्स को टाइट करके चेहरे की चमक को बढ़ाता है। ये स्किन पीएच लेवल को बनाए रखता है।

यह भी पढ़ें- ऑयली स्किन के कारण हो रहा है एक्ने, तो इन बातों का रखें ध्यान

एस्ट्रिंजेंट क्या है?

एस्ट्रिंजेंट का काम भी टोनर की तरह ही मेकअप सही तरह से साफ करना होता है। एस्ट्रिंजेंट हमारी स्किन से ऑयल को हटाने के साथ-साथ मुंहासों को रोकने में मदद करता है। एस्ट्रिंजेंट में सैलिसिलिक एसिड और अल्कोहल जैसे तत्व होते हैं। तो आप समझ ही गए होंगे कि ये वॉटर बेस्ड नहीं, बल्कि केमिकल बेस्ड स्किन प्रोडक्ट है। आपको मार्केट में अल्कोहल फ्री एस्ट्रिंजेंट भी मिल जाएंगे, लेकिन वे अल्कोहल युक्त एस्ट्रिंजेंट के मुकाबले हल्के होते हैं। दोनों त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने में मदद करते हैं।

टोनर/एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल कैसे करें?

  • जब आप फेसवॉस करते हैं, तो किसी भी तरह के मॉइस्चराइजर का उपयोग करने से पहले ही एस्ट्रिंजेंट या टोनर का उपयोग करना चाहिए।
  • इसका इस्तेमाल आप कॉटन बॉल की मदद से कर सकते हैं। कॉटन बॉल पर कुछ एस्ट्रिंजेंट या टोनर की बूंदें डालें और अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। एस्ट्रिंजेंट का उपयोग करते वक्त अपनी आंखों हिस्से को बचाएं।
  • एस्ट्रिंजेंट और टोनर को लगाने के बाद धोएं नहीं और इसे अपनी स्किन पर अच्छी तरह से सूखने दें।
  • अगर आपका टोनर स्प्रिटजर में है, इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें और लगा रहने दें।
  • जब टोनर या एस्ट्रिंजेंट सूख जाए, तब आप आप अपना मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं।
  • अगर आप कोई नाइट क्रीम का इस्तेमाल भी करते हैं, तो स्किन को पूरी तरह सूखने के बाद आप लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- झड़ते बालों ने छीन ली है आपकी खूबसूरती, तो हेयरफॉल रोकने के लिए खाएं ये फूड्स आइटम्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik