Move to Jagran APP

गर्मी से मुरझाए चेहरे को दें शहद का पोषण, जानें इसके Face Packs बनाने के 5 अलग-अलग तरीके

गर्मियों में तेज धूप की वजह से त्वचा मुरझाई हुई नजर आने लगती है। इसके आपका चेहरा काफी बेजान नजर आता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद से बने फेस पैक्स (Honey Face Packs) स्किन से आपकी त्वचा का खोया निखार लौटेगा और कई स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलेगा।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 24 Jun 2024 05:55 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 05:55 PM (IST)
गर्मियों में ट्राई करें ये Honey Face Packs (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Honey Face Packs for Summer: गर्मी के मौसम में सूरज की हानिकारक UV किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। ऐसे में इनसे बचे रहने के लिए आप प्राकृतिक रूप से तैयार घरेलू फेस पैक लगा सकती हैं। शहद का उपयोग स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है, फिर चाहे खाने के रूप में हो या फिर इससे बने फेस पैक को लगाने के रूप में हो। इसका फेस पैक या मास्क के रूप में उपयोग, चेहरे को ग्लोइंग बनाएं रखता है। शहद चेहरे को अच्छे से मॉइश्चराइज करता है। ये एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टिरियल गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। ऐसे में आप भी गर्मी के मौसम में मुरझाई त्वचा से परेशान हैं, तो आइए जानते हैं, शहद से बने फेस पैक्स के बारे में।

पपीता-शहद फेस पैक

मुरझाई हुई स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो जरूर लगाएं शहद और पपीता का फेस पैक। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में आधे कप पपीते के पेस्ट को डालकर उसमें दो बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद इसे पोंछ कर नॉर्मल पानी से वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें: रोजाना स्किन केयर में करें Almond Oil का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा

केला-शहद फेस पैक

चेहरे को अंदर से मॉइश्चराइज करने के लिए आधे केले को मैश करके इसमें दो चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद इसे पोंछ कर नॉर्मल पानी से वॉश करें।

खीरा-पपीता फेस पैक

इस फेस पैक को लगाने के लिए दो बड़े चम्मच खीरा के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं।15-20 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से फेसवॉश करें।

केसर शहद फेस पैक

चेहरे को चमकदार बनाए रखने के लिए केसर शहद फेस पैक को जरूर लगाएं। इसे बनाने के लिए दो बड़े चम्मच शहद में कुछ केसर के धागों को आधे घंटे के लिए भिंगोए। आधे घंटे बाद इसे अच्छे से मिक्स कर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से फेसवॉश करें।

कॉफी शहद फेस पैक

एक बड़े चम्मच शहद में एक बड़ा चम्मच कॉफी मिलाकर पांच मिनट तक अपने चेहरे की मसाज करें और फिर 15 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से वाश कर लें। इससे आपका चेहरा अच्छे से एक्सफोलिएट हो जाएगा, जिससे आपकी स्किन रिफ्रेश हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: इन आदतों की वजह से तेज होती है Ageing की प्रक्रिया, जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढ़े


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.