Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Colour: अगर आप भी जा रहे हैं अपने बाल कलर करवाने, तो इस पर पैसा खर्च करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

सफेद बालों को छिपाने के लिए अकसर लोग हेयर डाई का सहारा लेते हैं। हेयर डाई करने से कुछ दिनों के लिए सफेद बाल तो छिप जाते हैं लेकिन कुछ दिन बाद दोबारा जड़ों से सफेद बाल दिखने लगते हैं। हेयर डाई का बार-बार इस्तेमाल आपके बालों को कमजोर और रूखा बना सकता है। इसके अलावा इससे बालों को और भी कई नुकसान पहुंच सकते हैं।

By Divya Juyal Edited By: Divya Juyal Updated: Mon, 27 May 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
बालों पर हेयर डाई लगाने से हो सकते हैं ये नुकसान। (Image Credit - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल लगभग हर किसी को अपने लुक्स के साथ कुछ नया ट्राई करने का शौक होता है। इसके लिए ज्यादातर लोग अपने बालों को अच्छा और सुंदर दिखाने के लिए कई पैंतरे आजमाते हैं। इन्हीं तरीकों में से एक है, बालों को कलर करना। यह करने से आपके लुक में बदलाव तो आ जाता है, लेकिन यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। बालों पर कलर के इस्तेमाल से कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

बाल कलर करने के साइड इफेक्ट्स व्यक्ति के स्कैल्प और बालों के टाइप पर निर्भर करते हैं। कुछ लोगों को कलर कराने के बाद सिर में खुजली, रूखापन या चिपचिपापन महसूस होता है, तो कई लोगों के बाल कमजोर हो सकते हैं। अगर आप भी अपने बालों को कलर करने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले इससे होने वाले सभी नुकसान जान लें।

यह भी पढ़ें - आप भी चाहते हैं रेशमी और घनी जुल्फें, तो अपनाएं ये 5 आसान से तरीके

बाल कलर करने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

स्कैल्प में हो सकती है परेशानी

हेयर डाई में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ केमिकल्स स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे सिर की त्वचा में खुजली, जलन और इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही, स्कैल्प में चिपचिपापन होने की दिक्कत भी हो सकती है।

आंखों को हो सकता है नुकसान 

हेयर कलर हमारे बालों और स्कैल्प के साथ आंखों पर भी असर डाल सकता है। जरा सी भी डाई अगर आपकी आंखों में चली जाती है, तो इससे पानी आना, सूजन या फिर कंजेंक्टिवाटिस तक का खतरा हो जाता है। ऐसा होने पर फौरन आंखों को पानी से धोएं और फिर भी जलन ठीक न हो तो डॉक्टर से सलाह लें। 

स्किन कैंसर का खतरा

हेयर कलर को बनाने के लिए कई तरह के केमिकल्स जैसे अमोनिया, पेरोक्साइड या फॉर्मेल्डिहाइड का इस्तेमाल किया जाता है। बालों को कलर करने से हम इन केमिकल्स के सीधे अपने स्कैल्प पर लगाते हैं, यह हमारी सिर की त्वचा पर गहरा असर डालता है। साथ ही, केमिकल के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। 

गंजेपन की परेशानी

लगातार हेयर कलर के इस्तेमाल करने से बाल झड़ने की समस्या होती है। साथ ही यह बालों की ग्रोथ पर भी गलत असर डालता है, जिस कारण गंजेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

मेंटल हेल्थ पर पड़ सकता है असर

सिर पर केमिकल से भरा हेयर कलर लगाना दिमाग पर भी गलत असर डाल सकता है। इससे आपके नर्वस सिस्टम को नुकसान हो सकता है और भूलने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें - पाना चाहते हैं शाइनी और सुन्दर बाल, तो बस शैम्पू करने से पहले करें ये काम