Move to Jagran APP

40 की उम्र में भी नजर आएंगी 28 की तरह, चेहरे पर कुदरती निखार लाने के लिए रोजाना खाएं 10 चीजें

खान-पान का सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स (Anti-Aging Foods) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें रोजाना खाने से न सिर्फ सेहत में चार-चांद लगते हैं बल्कि आपकी स्किन भी हेल्दी (Healthy Skin) रहती है। जी हां इन 10 चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप 40 की उम्र में भी 28 जैसी जवां दिखाई दे सकती हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 20 Oct 2024 09:08 PM (IST)
Hero Image
40 की उम्र में भी 28 जैसा जवां रखेंगी ये 10 चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल (Image: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारी त्वचा (Skin Health) भी उम्र के साथ बदलती है। जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमारी त्वचा पर झुर्रियां और लकीरें पड़ने लगती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम जो खाते हैं वह भी हमारी त्वचा को प्रभावित करता है? जी हां, खानपान से जुड़ी कुछ खराब आदतें आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना देती हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप अपनी डेली डाइट में कुछ खास चीजों (Anti-Aging Foods) को शामिल करके 40 की उम्र में भी अपनी त्वचा को 28 जैसा जवां (Youthful Skin) बना सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसी 10 चीजों के बारे में।

1) शकरकंद (Sweet Potato)

यह न सिर्फ एक स्वादिष्ट सब्जी है बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन त्वचा को अंदर से पोषण भी देते हैं। नियमित रूप से शकरकंद खाने से आप फाइन लाइंस और झुर्रियों को अलविदा कह सकते हैं और अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं।

2) पालक (Spinach)

पालक, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो त्वचा को जवां बनाए रखने और ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसमें मौजूद विटामिन C, बीटा-कैरोटीन और अन्य पोषक तत्व फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करते हैं। पालक को सलाद, स्मूदी या सब्जी के तौर पर आप भी अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

3) तरबूज (Watermelon)

विटामिन ए, ई और सी जैसे पोषक तत्व भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बता दें, तरबूज इन सभी पोषक तत्वों का खजाना है, जिसे अपनी डाइट में शामिल करने से आप न सिर्फ त्वचा को पर्याप्त नमी पहुंचाते हैं, बल्कि यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से निपटने में भी मदद करता है। रोजाना इसे खाने से आपकी त्वचा हेल्दी, ग्लोइंग और जवां दिखने लगती है।

4) पपीता (Papaya)

पपीता न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि हमारे शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंजाइम पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं और पेट को साफ रखते हैं। पपीता शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिसका सीधा असर हमारी त्वचा पर भी दिखाई देता है।

यह भी पढ़ें- Collagen-Rich Foods दूर करेंगे चेहरे पर नजर आने वाली फाइन लाइन्स, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगे जवां

5) गाजर (Carrot)

गाजर आमतौर पर आंखों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाजर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है? जी हां, गाजर में मौजूद विटामिन ए त्वचा को झुर्रियों से बचाने में मदद करता है और इसे सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रखता है।

6) नींबू (Lemon)

एंटी-एजिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में नींबू का इस्तेमाल अक्सर इसलिए किया जाता है क्योंकि यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। विटामिन सी न केवल त्वचा को पोषण देने वाला एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है बल्कि यह त्वचा को उम्र बढ़ने के प्रभावों से बचाने में भी अहम भूमिका निभाता है।

7) फैटी फिश (Fatty Fish)

टूना, साल्मन और मैकेरल जैसी मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का खजाना हैं। ये पौष्टिक तत्व त्वचा को हेल्दी रखने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। ओमेगा-3 एसिड्स त्वचा की सूजन को कम करके जलन और रेडनेस को शांत करते हैं। इसके अलावा, ये एसिड्स त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहती है।

8) अनार (Pomegranate)

अनार सिर्फ सेहत का खजाना ही नहीं, बल्कि खूबसूरत त्वचा का राज भी है। इसके नियमित सेवन से त्वचा में चमक आती है और झुर्रियां और फाइन लाइन्स कम हो जाती हैं।

9) अंगूर (Grapes)

अंगूर न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि ये आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना कुछ अंगूर खाने से आपकी त्वचा सॉफ्ट और शाइनी हो जाएगी। साथ ही, अंगूर आंखों के लिए भी अच्छे होते हैं और पाचन में भी मदद करते हैं।

10) टमाटर (Tomato)

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। साथ ही, टमाटर आंखों के लिए भी अच्छे होते हैं और दिल की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। आप रोजाना सलाद में टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं या चाहें तो टमाटर का जूस भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हल्दी के साथ मिलकर चेहरे पर जादुई निखार लाती हैं ये 5 चीजें, फिर हर कोई पूछता है यंग और Glowing Skin का राज

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।