Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: दिवाली पर पाना चाहते हैं सेलिब्रिटी जैसा ग्लो, तो इन टिप्स का रखें ख्याल

दिवाली का त्योहार आने ही वाला है। रोशनी के त्योहार में कौन नहीं चाहता कि उनकी खूबसूरती निखर कर आए। अगप आप भी सेलिब्रिटीज जैसा फ्लौलेस ग्लो पाना चाहते हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जानिए कैसे पा सकते हैं आप दिवाली के मौके पर निखरी हुई दमकती त्वचा।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Mon, 06 Nov 2023 05:02 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स से दिवाली पर पा सकते हैं सेलिब्रिटी जैसा निखार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2023: दिवाली के मौके पर हम सभी चाहते हैं कि हमारे चेहरे पर एक अलग-सा निखार दिखे। चेहरे पर निखार लाना एक रात का काम नहीं है। इसके लिए तैयारी अभी से शुरू करनी होगी। दीयों से जगमगाते इस त्योहार पर, आप भी अपने चेहरे की रौनक से सबके होश उड़ा सकते हैं। ऐसा करने में आपकी मदद करने के लिए हम कुछ टिप्स लेकर आए हैं। आइए जानते हैं कि वे क्या टिप्स हैं, जो आपको सेलिब्रिटी जैसा ग्लो पाने में मदद कर सकते हैं।

दिवाली पर ग्लो पाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन की अच्छी देखभाल करें। जब तक आपकी स्किन हेल्दी नहीं होगी, तब तक उसमें निखार भी नहीं आएगा। इसलिए ग्लोइंग त्वाचा के लिए सबसे जरूरी है स्किन केयर, फिर मेकअप।

क्लेंजिंग करें

प्रदूषण और दिनभर की भाग-दौड़ की वजह से आपके चेहरे पर गंदगी इकट्ठी होती है, जो आपकी त्वचा के पोर्स को क्लॉग कर सकती है। पोर्स में इकट्ठा हुई धूल-मिट्टी और प्रदूषक तत्व एक्ने की वजह बन सकते हैं। इसलिए दिन में दो बार सुबह और रात को अच्छे से फेस वॉश करें। रात के डब्ल क्लेंज करें। इससे सनस्क्रीन और मेकअप अच्छे से साफ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: बनाना चाहते हैं अपनी दिवाली को सुरक्षित और खुशहाल, तो इन बातों का रखें ख्याल

स्क्रब करें

आपके चेहरे के डेड स्किन सेल्स आपका निखार छीन सकते हैं। साथ ही, बढ़ते प्रदूषण की वजह से कई प्रदूषक भी आपकी स्किन पर इकट्ठा होते रहते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप इन डेड सेल्स को साफ करें। साधारण क्लेंजिंग से ये पूरी तरह साफ नहीं हो पाते। इन्हें साफ करने के लिए एक्सफोलिएट करना चाहिए। इसके लिए, आप केमिकल पील या स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि हफ्ते में एक या दो दिन ही स्क्रब करें। ज्यादा स्क्रब करने से आपकी त्वचा डैमेज हो सकती है।

फेस मास्क

फेस मास्क आपके चेहरे को हाइड्रेशन दे सकता है। साथ ही यह डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद कर सकता है। आप टमाटर, दही, बेसन, शहद जैसी चीजों को इस्तेमाल कर,अपनी जरूरत के हिसाब से घर पर भी फेस मास्क बना सकते हैं। इसके अलावा बाजार में उपलब्ध क्ले मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Diwali Galm up

एंटी-ऑक्सिडेंट सीरम

एंटी-ऑक्सिडेंट्स आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए आप अपने स्किन केयर में विटामिन-सी सीरम को शामिल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा दमकती हुई नजर आएगी। इसके इस्तेमाल के दौरान, इस बात का ख्याल रखें कि इसके साथ किसी अन्य एक्टिव जैसे रेटिनॉल, बीएचए आदि का इस्तेमाल न करें और सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन

सर्दियों का मौसम भी दस्तक दे चुका है और प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है। इन दोनों वजहों से आपकी स्किन ड्राई हो सकती है। इसलिए अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना न भूलें। साथ ही सुबह के समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। यह आपको सूर्य की हानिकारक किरणों से और डार्क स्पॉट्स से बचाता है।

मेकअप करने से पहले भी कुछ बातों का ध्यान रख आप ग्लोइंग त्वचा पा सकते हैं।

प्राइमर

मेकअप करने से पहले प्राइमर का इस्तेमाल करें। ग्लोइंग लुक के लिए आप ड्यूई प्राइमर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके फाउंडेशन को अच्छा बेस देगा। इससे आपका फाउंडेशन ज्यादा समय तक टिका रहेगा और आपका मेकअप केकी भी नहीं लगेगा।

स्ट्रोब क्रीम

स्ट्रोब क्रीम के इस्तेमाल से आप ग्लोइंग लुक पा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा दमकती हुई नजर आएगी। इसका इस्तेमाल भी फाउंडेशन के पहले करें ताकि ऐसा लगे कि आपका चेहरा भीतर से निखर कर आया है।

हाईलाइटर

आपके चेहरे के हाई प्वाइंट यानी चेहरे के वे भाग जहां नेचुरली लाइट रिफ्लेक्ट होती है, जैसे चीक बोन, क्यूपिड बो पर हाईलाइटर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर चमक आएगी।

ब्लश

अपने चेहरे पर हल्की सी नजाकत लाने के लिए आप ब्लश का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर गुलाबी निखार आएगा, जो आपके फेस्टिव लुक को और भी शानदार बना सकता है।

इन बातों के अलावा अपनी ड्रेस के हिसाब से आप अपने आई शैडो और लिपस्टिक को चुन सकते हैं, जिनके सही चुनाव से आपका लुक और खिलकर आएगा।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर अपनों को दें ये शानदार उपहार, खिल उठेंगे चेहरे

Picture Courtesy: Freepik