Move to Jagran APP

फेस्टिव सीजन में खूबसूरत दिखने की चाहत स्किन पर पड़ती है भारी, मेकअप से होने वाले नुकसान से बचाएंगे ये 7 उपाय

दीवाली (Diwali 2024) का त्योहार बस कुछ ही दिनों में आने वाला है। साज-सज्जा का यह पर्व महिलाओं को लिए सजने-संवरने का एक बढ़िया मौका है। ऐसे में फेस्टिव सीजन में खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं अक्सर मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि मेकअप का ज्यादा इस्तेमाल अक्सर स्किन को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आप इन टिप्स से स्किन (Festive skincare routine) की बचा सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 27 Oct 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
फेस्टिव सीजन में ऐसे में रखें स्किन का ख्याल (Picture Credit-Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। महिलाएं अक्सर अपनी खूबसूबती को निखारने के लिए कुछ न कुछ उपाय करती रहती हैं। खासकर त्योहारों के सीजन में महिलाएं अपने लुक का ज्यादा ध्यान रखती हैं। दीवाली का त्योहार साज-सज्जा का पर्व होता है। इस दौरान लोग न सिर्फ अपने घरों की सजावट करते हैं, बल्कि खुद भी अच्छी तरह से तैयार होते हैं। खासकर महिलाएं अक्सर इस खास दिन खास तरीके से तैयार होती हैं और खूबसूरत दिखने के लिए काफी मेकअप करती हैं। सिर्फ त्योहार ही नहीं, कुछ ही दिनों शादी का सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में शादियों में भी सबसे अलग दिखने के लिए अक्सर मेकअप का इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि, बार-बार मेकअप करने से स्किन पर इसका गहरा असर पड़ता है, क्योंकि लगातार केमिकल्स और भारी मेकअप से त्वचा का नेचुरल ग्लो कम होने लगता है, जिससे त्वचा रूखी और संवेदनशील हो जाती है। इसलिए मेकअप करते समय कुछ सावधानियां बरतना और बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं शादियों या फेस्टिवल के दौरान मेकअप से होने वाले नुकसान से स्किन को बचाने के कुछ प्रभावी तरीके-

प्राइमर का इस्तेमाल करें

स्किन पर प्राइमर का उपयोग कई तरह से लाभदायक है। ये स्किन पर एक सुरक्षात्मक लेयर बनाता है, जो मेकअप को सीधे स्किन में अंदर जाने से रोकता है। यह न सिर्फ मेकअप को टिकने में मदद करता है, बल्कि स्किन को भी सुरक्षित रखता है।

यह भी पढ़ें- त्योहारों में लौटाना चाहते हैं चेहरे का खोया निखार, तो इन 5 फेस पैक्स को जरूर करें ट्राई

नेचुरल और हल्के प्रोडक्ट्स चुनें

फेस्टिवल या किसी फंक्शन के लिए ज्यादा केमिकल वाले मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें। इसकी जगह प्राकृतिक और ऑर्गेनिक मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो स्किन पर हल्के और सुरक्षित होते हैं।

स्किन डिटॉक्सिफिकेशन भी जरूरी

स्किन को हेल्दी रखने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन बेहद जरूरी है। इसके लिए हफ्ते में कम से कम एक बार फेस मास्क लगाएं या स्टीम लें, इससे स्किन पोर्स खुलते हैं और गंदगी बाहर निकल जाती है।

मिनिमल मेकअप अपनाएं

ज्यादा मेकअप करने से स्किन के पोर्स बंद हो सकतें हैं, जिससे मुंहासे और अन्य समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए कोशिश करें कि त्योहारों में मिनिमल और नेचुरल लुक रखें, जिससे त्वचा को आराम मिल सके।

साफ ब्रश और स्पंज का इस्तेमाल करें

मेकअप के लिए इस्तेमाल होने वाले अपने मेकअप ब्रश और स्पंज को नियमित रूप से साफ करें। गंदे ब्रश या स्पंज के इस्तेमाल से त्वचा पर बैक्टीरिया फैल सकते हैं, जिससे इरिटेशन और इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है।

सही तरीके से हटाएं मेकअप

फेस्टिवल या पार्टी एंजॉय करने के लिए मेकअप हटाने में बिल्कुल भी लापरवाही न करें। मेकअप रिमूव करने के लिए एक अच्छे क्लींजर का इस्तेमाल करें और मेकअप को पूरी तरह से साफ करें और इसके बाद मॉइश्चराइजर से त्वचा को हाइड्रेट करें।

त्वचा को हाइड्रेट रखें

फेस्टिवल के दौरान और बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और त्वचा को हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी है। साथ ही आप हाइड्रेटिंग सीरम और मॉइश्चराइजर का नियमित इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे त्वचा की नमी बरकरार रहे और स्किन स्वस्थ दिखे।

यह भी पढ़ें-  प्रदूषण से होने वाले नुकसान से स्किन को बचाता है Activated Charcoal, जानें कैसे