Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियों में स्किन की ऑयलीनेस ने कर दिया है परेशान, तो आजमाएं ये DIY Face Scrubs

गर्मियों में Oily Skin के लोगों को काफी समस्या हो सकती है। ऑयली स्किन पहले ही एक्ने की समस्या से परेशान होते हैं। ऐसे में कुछ Face Scrubs घर पर बना सकते हैं जो एक्ने की समस्या को कम करते हैं र त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाते। इन स्क्रब्स से न सिर्फ स्किन एक्सफोलिएट होगी बल्कि स्किन भी ग्लोइंग नजर आएगी। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 08 Jun 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में स्किन की ऑयलीनेस कम करेंगे ये Face Scrubs (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में पसीने और गर्म हवाओं की वजह से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। यह परेशानी Oily Skin के लोगों के साथ ज्यादा होती है। उनकी स्किन पहले ही अधिक ऑयल बनाती है, उस पर पसीने की वजह से होने वाली चिपचिपाहट की वजह से परेशानी और बढ़ जाती है। इसलिए गर्मियों में खासतौर से फेस स्क्रब करना चाहिए, ताकि स्किन के पोर्स में छिपी हुई गंदगी साफ हो और एक्ने की समस्या कम हो जाए। ऐसे में आप अपने घर पर कुछ Scrubs बना सकते हैं, जो Oily Skin के लिए काफी असरदार होते हैं। आइए जानें कैसे बनाएं घर पर ऑयली स्किन के लिए Face Scrubs।

दही और कॉफी फेस स्क्रब

दही में एक चम्मच कॉफी मिलाएं और उसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से इसे धो लें। कॉफी स्किन एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होते हैं और पोर्स भी साफ होते हैं। साथ ही, दही स्किन को मॉइस्चराइज करता है। इसलिए इस फेस स्क्रब से पोर्स भी साफ होते हैं और स्किन भी मॉइस्चराइज होती है।

यह भी पढ़ें: तेज गर्मी की वजह से बढ़ सकती हैं त्वचा की समस्याएं, एक्सपर्ट के बताए इन तरीकों से करें Skincare

टमाटर और चीनी फेस स्क्रब

टमाटर स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। टमाटर ऑयल कंट्रोल करता है और सेल टर्नओवर में भी मदद करता है। साथ ही, चीनी स्किन एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इसलिए गर्मियों में यह फेस स्क्रब काफी बेहतर होता है।

ब्राउन शुगर और नींबू फेस स्क्रब

ब्राउन शुगर एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर होता है। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स साफ होते हैं और एक्ने का खतरा कम होता है। साथ ही, नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन डैमेज को कम करते हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिए ब्राउन शुगर को पीस लें और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें।

दही और बेसन फेस स्क्रब

दही और बेसन एक बेहतर फेस स्क्रब है, जो स्किन की ऑयलीनेस को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए गर्मी में ये फेस स्क्रब एक्ने और चिपचिपाहट को दूर रखने में मदद करेगा। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में जरूरत के हिसाब से दही मिलाएं। आप चाहें, तो इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट सूखने दें। इसके बाद धीरे-धीरे रगड़कर इसे साफ करें और पानी से धो लें। इससे चेहरा एक्सफोलिएट तो होगा ही, साथ ही, स्किन ग्लोइंग भी नजर आती है।

यह भी पढ़ें: कोमल और मुलायम त्वचा पाने के लिए Skincare में शामिल करें ये 5 जरूरी चीजें, कुछ ही हफ्तों में दिखेगा कमाल