Move to Jagran APP

DIY For Old Sarees: पुरानी साड़ियों को फेंके नहीं, इन खास तरीकों से करें रीयूज

अगर आप सोच रहे हैं कि पुरानी साड़ियों का क्या किया जा सकता है तो आपके लिए यह आर्टिकल परफेक्ट है। क्योंकि आज हम आपको कुछ आसान DIY तरीके बताएंगे जिससे पुरानी साड़ियों का बेहतर इस्तेमाल हो सकेगा। तो अब आपको अपनी मां और साड़ी की पुरानी यादों को जीवित रखने के लिए बस कुछ क्रिरिएटिव तरीकों को अपनाने की ज़रूरत है।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezPublished: Tue, 11 Jul 2023 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jul 2023 05:00 PM (IST)
DIY Old Saree : इन खास तरीकों से पुरानी साड़ियों को करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। DIY For Old Sarees: हम सभी के पास साड़ियां खूब सारी होती हैं, फिर चाहे शादी में मिली हों या फिर तोहफे में या फिर आमतौर पर मां या नानी की साड़ियां हों। साड़ी पहनने में कम आती है और खास मौकों के लिए इसे स्टोर कर ज्यादा रखा जाता है। जिसकी वजह से सिल्क की साड़ियां समय के साथ खराब हो जाती हैं।

ऐसी भी कई साड़ियां होती हैं, जो आपको बेहद पसंद होती हैं या आपके दिल के करीब होती हैं, लेकिन समय के साथ उनका ख्याल रखना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हम उन्हें या तो रखा रखते हैं या किसी को दे देते हैं। अगर आपके पास भी कोई ऐसी खूबसूरत लेकिन डैमेज्ड साड़ी है, जो कभी आपकी फेवरिट थी, तो उसे फेंके नहीं, बल्कि उसका उपयोग कर कुछ और बना लें।  

आज हम आपको बता रहे हैं, कुछ खास DIY आइडियाज़ जिनका इस्तेमाल कर आप पुरानी साड़ियों को क्रिएटिव तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। 

पुरानी साड़ियों का क्या करें? आइए कुछ क्रिएटिव टिप्स के बारे में जानें:

पुरानी साड़ी को नई बनाएं

अगर आपके पास फटे हुए पल्लू या थोड़े फटे किनारों वाली कोई स्पेशल साड़ी है, तो उसे फेंकने की बजाय, उसे फिर काम में लाया जा सकता है। अक्सर पुरानी पट्टू और सिल्क साड़ियों को सबसे ज्यादा नुकसान बॉर्डर पर होता है। तो घर पर या फिर दर्जी की मदद से, पट्टू बॉर्डर को काट दें और इसे नए कुंदन वर्क, सीक्विन, या ज़री पैच वर्क बॉर्डर के साथ सिल दें। पल्लू में कुछ लटकन लगाएं। पुरानी साड़ियों को दोबारा उपयोग में लाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है।

पुरानी साड़ियों से सलवार सूट बनवाएं

आप पुरानी साड़ियों से खूबसूरत सलवार-सूट बना सकती हैं। भले ही साड़ी का कुछ हिस्सा खराब हो गया हो, लेकिन फिर भी इससे कुर्ता और दुपट्टा तो बन ही जाएगा। आप हेमलाइन, नेकलाइन और आस्तीन के लिए कंट्रास्ट पैचवर्क बॉर्डर का उपयोग कर सकती हैं। बॉटम अलग से सिलवा सकती हैं। 

दुपट्टे या स्कार्फ बनाएं

अगर आपकी साड़ियां बिल्कुल भी अच्छी स्थिति में नहीं हैं, तब भी आपको उन्हें फेंकने की जरूरत नहीं है। इनको काटकर क्यों न खूबसूरत दुपट्टे या स्कार्फ बना लिए जाएं। जैसे कि बनारसी दुपट्टे और कांथा सिलाई वाले दुपट्टे फैशन में हैं। इन्हें सुंदर और आकर्षक सलवार सूट या कुर्तियों के साथ आज़माएं और एक शानदार मैच बनाएं।

पोटली बैग डिज़ाइन करें

पुरानी सिल्क की साड़ियों से आप क्रिएटिव तरीके से पोटली बैग बना सकती हैं। आप चाहें तो इसका बिजनेस भी कर सकती हैं। साड़ियों को पोटली बैग में बदलना बहुत मुश्किल काम नहीं है। बस आपको इसे सही तरीके से सिलने की ज़रूरत होगी और फिर इसे सजाने के लिए कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी। 

पर्दों के लिए पुरानी साड़ियों का उपयोग करें

एक साड़ी छह मीटर लंबी होती है, आप सुंदर पर्दे बनाने के लिए साड़ी की लंबाई का उपयोग कर सकते हैं। पूरे घर के लिए पर्दे बनवाने हैं, तो अलग-अलग साड़ियों को मिक्स एंड मैच कर सकती हैं। ट्रांसपेरेंट पर्दों के लिए नेट साड़ियों का उपयोग कर सकती हैं। 

लिविंग रूम के लिए कुशन कवर सिलें

भारतीय साड़ियों के खूबसूरत पैटर्न, प्रिंट और रंग उन्हें कुशन के लिए परफेक्ट बनाते हैं। पुरानी साड़ियों से कुशन कवर सिलें। कुशन को ट्रेंडी लुक देने के लिए उनमें टैसल्स, लेस और पॉमपॉम्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। त्योहारों के दौरान अपने घर को सजाने के लिए पुरानी साड़ियों से सोफा सीट कवर भी बना सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.