Move to Jagran APP

फटे दूध को फेंकने की न करें गलती, इससे बना Face Serum दिला सकता है ग्लोइंग स्किन

त्वचा को ग्लोइंग और जवां बनाए रखने के लिए फेस सीरम का इस्तेमाल कई लोग करते हैं। लेकिन मार्केट में मिलने वाले ये सीरम काफी महंगे तो होते ही हैं साथ ही कई लोगों को सूट भी नहीं करते हैं। ऐसे में आज हम आपको उस फटे हुए दूध से घर पर ही शानदार सीरम (Sour Milk Face Serum) बनाना सिखाएंगे जिसे आप बेकार समझकर फेंक देते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 08 Jun 2024 07:24 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2024 07:24 PM (IST)
फटे दूध से बनाएं Face Serum, मिलेगी ग्लोइंग और खिली-खिली त्वचा (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दूध के फट जाने पर आप भी इसे या तो पनीर बनाने के लिए इस्तेमाल कर लेते होंगे, या फिर फेंकना का रास्ता अपनाते होंगे। ऐसे में, क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से एक शानदार फेस सीरम (Face Serum) तैयार किया जा सकता है? बता दें, कि यह पढ़ने में बेशक अजीब लग रहा हो, लेकिन इसकी मदद से चेहरे की ड्राईनेस से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही, चूंकि इसमें लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) पाया जाता है, तो ऐसे में डेड स्किन (Dead Skin) को हटाने में भी यह काफी बढ़िया साबित होता है। आइए जानते हैं इसे बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका।

फटे दूध से फेस सीरम बनाने के लिए सामग्री

  • फटे दूध का पानी- 1 कटोरी
  • ग्लिसरीन- 1 टीस्पून
  • नमक- 1 चुटकी

फटे दूध से फेस सीरम बनाने की विधि

  • सबसे पहले 1 कटोरी फटे दूध का पानी लें। अगर दूध फटा नहीं है, तो आप इसमें नींबू डालकर फाड़ सकते हैं।
  • फटे दूध के इस पानी को छान लें और इसमें 1 टीस्पून ग्लिसरीन और 1 चुटकी नमक डालकर अच्छे से मिला लें।
  • इसके बाद इसे कांच की स्प्रे बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर कर दें। 2 से 3 दिन तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

इस फेस सीरम को आप त्वचा पर लगाएं और जब यह सूख जाए, तो हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। इसके बाद आप पानी से चेहरे को धो सकते हैं या फिर इसे रातभर के लिए लगाकर भी छोड़ सकते हैं। आप चाहें, तो इसे चेहरे के अलावा हाथों-पैरों पर भी लगा सकते हैं। इसके रेगुलर यूज से दाग-धब्बे तो कम होते ही हैं, साथ ही डेड स्किन को हटाने में भी काफी मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में ये 5 Skin Problems कर सकती हैं आपका जीना दुश्वार, जानें क्या हैं इनसे बचने के उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.