Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: क्या आप भी करती हैं अपना मेकअप किट शेयर, तो जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Skin Care Tips महिलाओं के बीच मेकअप प्रोडक्ट्स शेयर करना बहुत ही आम है। लिपस्टिक काजल मस्करा या अन्य मेकअप की चीजें जो आप अपनी फ्रेंड्स या कजिन के साथ आसानी से शेयर कर लेती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं मेकअप किट शेयर करने से स्किन को कितना नुकसान होता है। इससे बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 13 Sep 2023 02:25 PM (IST)
Hero Image
Skin Care Tips: मेकअप किट शेयर करने के नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: कहीं कोई फंक्शन हो या फिर त्योहार, मेकअप की बात आते ही सभी महिलाओं औऱ लड़कियों में खूबसूरत दिखने की होड़ सी मच जाती है। सभी चाहती हैं कि वो बहुत खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखें जिसकी वजह से वे अपने मेकअप किट को लेकर कॉम्प्रोमाइज कर लेतीं हैं और एक दूसरे से अपना मेकअप किट शेयर करती हैं। ये सोचकर कि यह मेरी कज़िन है, तो वह मेरी बेस्ट फ्रेंड है, लेकिन ऐसा करना बिल्कुल गलत है।

दोस्त हो या बहन सबकी स्किन के अलग-अलग टाइप्स के होते हैं, इसलिए जरूरी नहीं है कि जो प्रोडक्ट आपको सूट कर रहा है, वो आपके फ्रेंड या बहन को भी सूट करे। तो आइए जानतें हैं, मेकअप किट शेयर करने के साइड इफेक्ट्स।

बैक्टीरियल इन्फेक्शन

हमारी आंखें शरीर का सबसे संवेदनशील औऱ बेहद नाजुक हिस्सा होती हैं, इसलिए अगर आप किसी और का काजल,मस्कारा या आई लाइनर यूज करती हैं, तो इससे बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है। जिससे आपकी आंखों से पानी निकलना, रेड आई होना या फिर दाने निकलना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

क्या प्रोडक्ट्स हाइजेनिक है ये भी एक सवाल है

वैसे तो सभी स्किन केयर मेकअप ब्रश और टूल्स को क्लीन करने की सलाह देते हैं लेकिन इस बात को लेकर ज्यादातर लोग सावधानी नहीं बरतते हैं और दूसरे का मेकअप किट यूज करके इंफेक्शन के शिकार हो जाते हैं।

यह भी पढें: Hartalika Teej 2023: हरतालिका तीज पर चाहिए चेहरे पर निखार, तो ट्राई करें ये फेस पैक्स

लिप्स प्रोडक्ट और होने वाले वायरल इंफेक्शन

कोई भी लिप्स प्रोडक्ट हो इन्हें शेयर करना अपने आप में एक अनहेल्दी प्रेक्टिस है। ऐसा करने से कोल्ड सोर्स मतलब मुंह के छाले जिन वायरस से होते हैं, वो लिप्स पर काफी देर तक एक्टिव रहते हैं।

हाथों की उंगलियां भी बन सकती हैं इन्फेक्शन का कारण

ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स जिन्हें उंगलियों से लगाना ही बेहतर होता है जैसे हाइलाइटर, चीक्स टिंट, आई शैडो, यहां तक की लिप बाम भी शेयर करने से संक्रमण फैलने का डर बना रहता है।

यह भी पढ़ेंBesan Scrub For Face: घर पर पाना चाहते हैं पार्लर जैसा निखार, तो चेहरे पर लगाएं बेसन के ये स्क्रब

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik