Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गलती से भी Skincare में न करें इन चीजों का इस्तेमाल, नहीं तो फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

स्किन केयर (Skincare) के लिए हम कई नुस्खे आजमाते हैं जिसमें घर में मौजूद कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। आपने भी कभी न कभी अपने चेहरे पर कोई घरेलू फेस पैक लगाया होगा। लेकिन आपको बता दें कि इनमें इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजें (Things To Avoid in Skincare) जिन्हें हम आमतौर पर फायदेमंद मानते हैं स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए जानें उनके नाम।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 22 Sep 2024 09:57 AM (IST)
Hero Image
त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Things To Avoid in Skincare: त्वचा की देखभाल (Skincare) के लिए हम कई घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल भी करते हैं। एक्ने ठीक करने से लेकर चेहरे के दाग-धब्बे हटाने तक, हर परेशानी का कोई न कोई इलाज इन घरेलू नुस्खों में मिल ही जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनजाने में आप कई ऐसी चीजों (Things to Avoid Putting on Skin) का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो आपकी स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा रहे हैं। इस आर्टिकल में, हम आपको उन चीजों (Harmful Skincare Products) के बारे में बताएंगे जिनका आपको कभी भी अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करने की गलती नहीं करनी चाहिए।

नींबू का रस

नींबू का रस एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है, लेकिन यह आपकी त्वचा के पीएच को बिगाड़ सकता है और इसे सूखा और चिड़चिड़ा बना सकता है। इसके अलावा, नींबू का रस स्किन को सूरज की किरणों के प्रति संवेदनशील बना सकता है, जिससे सन बर्न का खतरा बढ़ जाता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल एक स्क्रब के रूप में किया जा सकता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को रूखा और डैमेज कर सकता है। यह आपकी त्वचा के नेचुरल ऑयल को हटा सकता है, जिससे यह ज्यादा सेंसिटिविटी हो जाती है।

यह भी पढ़ें: रोज की छोटी-छोटी आदतें पहुंचा सकती हैं त्वचा को नुकसान, आज ही करें उनमें बदलाव

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट का इस्तेमाल मुंहासों के उपचार के लिए किया जाता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को जलन और सूजन पैदा कर सकता है। टूथपेस्ट में मौजूद केमिकल आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल को हटा सकते हैं, जिससे मुंहासों की समस्या बढ़ सकती है।

एल्कोहल

एल्कोहल का इस्तेमाल त्वचा को साफ करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को रूखा और चिड़चिड़ा बना सकता है। शराब आपकी त्वचा के नेचुरल ऑयल को हटा सकता है, जिससे यह ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है।

अंडे का सफेद भाग

अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल मुंहासों के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को रूखा बना सकता है, जिसकी वजह से जलन पैदा हो सकती है। अंडे के सफेद भाग में मौजूद एंजाइम आपकी त्वचा के प्रोटीन को तोड़ सकते हैं, जिससे यह ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है।

चीनी

चीनी का इस्तेमाल एक स्क्रब के रूप में किया जा सकता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को डैमेज कर सकती है। चीनी के कण आपकी त्वचा को खुरच सकते हैं, जिससे यह ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है।

सिरका

सिरका का इस्तेमाल भी स्किन को साफ करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकता है। सिरका आपकी त्वचा के पीएच को बिगाड़ सकता है, जिससे बैरियर डैमेज और सेंसिटिविटी हो सकती है।

खीरे का रस

खीरे का रस आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। खीरे का रस में मौजूद एंजाइम आपकी त्वचा के प्रोटीन को तोड़ सकते हैं, जिससे स्किन ज्यादा सेंसिटिव हो जाता है।

टमाटर का रस

टमाटर का रस आपकी त्वचा को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को रूखा बना देता है, जिसके कारण जलन हो सकती है। टमाटर का रस में मौजूद एसिड आपकी त्वचा के पीएच को बिगाड़ सकता है।

हाइड्रोजन परॉक्साइड

हाइड्रोजन परॉक्साइड का इस्तेमाल मुंहासों के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन इससे स्किन डैमेज हो सकती है। हाइड्रोजन परॉक्साइड आपकी त्वचा के को ड्राई बना देता है, जिससे मुंहासों की समस्या और बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें: नहीं चाहते मेकअप से स्किन को पहुंचे कोई भी नुकसान, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान