Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toothpaste For Skin: पिंपल से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाते हैं टूथपेस्ट हैक? तो जान लीजिए इसके नुकसान

Toothpaste For Skin सोशल मीडिया पर वायरल टूथपेस्ट हैक को कई लोग ट्राई करते हैं। पिंपल एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई तुरंत राहत पाना चाहता है और इसीलिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल काफी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sun, 07 May 2023 08:04 AM (IST)
Hero Image
पिंपल से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाते हैं टूथपेस्ट हैक?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Toothpaste For Skin: सोशल मीडिया के कई ट्रेंडिंग ब्यूटि हैक्स में से एक है पिंपल होने पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना, जिसे आपने भी निश्चित रूप से देखा ही होगा। वायरल हुए इस हैक के बाद कई लोगों ने इसे ट्राई भी किया, जिनमें से कुछ के लिए ये फायदेमंद भी साबित हुआ है। लेकिन यह जानना भी आवश्यक है कि, त्वचा पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल फायदे से ज्यादा नुकसानदायक तो नहीं? क्योंकि इस विशेष घरेलू उपचार का कोई वैज्ञानिक समर्थन नहीं है।

टूथपेस्ट स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है क्योंकि इसमें ड्राई एजेंट और एंटी बैक्टीरियल कंपाउंड होते हैं। हालांकि, जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो टूथपेस्ट में मौजूद इंग्रीडिएंट्स फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं।

टूथपेस्ट में कई तत्व ऐसे होते हैं, जो डेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकते, जैसे कि

ग्लिसरीन

सोर्बिटोल

कैल्शियम कार्बोनेट

सोडियम लॉरिल सल्फेट (SLS)

सोडियम बाइकार्बोनेट (बेकिंग सोडा)

लेकिन इनमें से कई सामग्रियां त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए काफी कठोर होती हैं। टूथपेस्ट त्वचा को इरिटेटेड या ड्राई बना देता है। खासकर ड्राई या सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए विशेष रूप से खतरनाक साबित हो सकता है। पिंपल पर टूटपेस्ट का इस्तेमाल करने से हो सकती है ये समस्या-

ड्राईनेस

इरिटेशन

धब्बे और निशान

ड्राईनेस

टूथपेस्ट में एसएलएस और सोडियम बाइकार्बोनेट जैसे कठोर तत्व होते हैं, जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन त्वचा पर इसका इस्तेमाल करना काफी कठोर हो सकता है। अगर आपने कभी पिंपल पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया है, तो आपको पता होगा कि यह त्वचा को सुखा देता है।

त्वचा पर इरिटेशन

टूथपेस्ट में ट्राईक्लोसन नामक तत्व होता है, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। यह जल्दी से राहत देता है लेकिन परिणामस्वरूप ये त्वचा में जलन की समस्या पैदा कर सकता है। टूथपेस्ट में मौजूद कठोर इंग्रीडिएंट्स के चलते इसे कितनी भी कम मात्रा का उपयोग करें, चेहरे पर जलन और खुजली की समस्या होने लगती है।

धब्बे और निशान

टूथपेस्ट लगाने से न केवल गंभीर रूप से ड्राईनेस और त्वचा में जलन होती है, बल्कि चेहरे पर निशान भी छोड़ सकते हैं, जिसे ठीक होने में महीनों लग सकते हैं। कभी-कभी नुकसान इतना बुरा हो सकता है कि आपको इसे ठीक करने के लिए स्किन एक्सपर्ट के पास जाना पड़ सकता है। इसलिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल वहीं करें, जहां इसके किया जाना चाहिए वो है 'दांत'।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik