Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shampoo Hack: बालों को शैम्पू करने का सही तरीका जानते हैं आप?

Shampoo Hack खूबसूरत और हेल्दी बाल किसे नहीं चाहिए लेकिन प्रदूषण धूल खराब डाइट के साथ गलत शैम्पू आपके बालों की चमक छीन सकता है। कई बार डाइट और प्रोडक्ट्स बदलने की जगह शैम्पू करने के तरीके को बदलना ज़रूरी होता है। आइए जानें बालों को धोने का सही तरीका।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Mon, 16 Jan 2023 05:33 PM (IST)
Hero Image
Shampoo Hack: बालों को धोने का सही तरीका जानते हैं आप?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Shampoo Hack: वायु प्रदूषण, धूल, मिट्टी वातावरण का हिस्सा बन गए हैं, जिसकी वजह से बालों को हेल्दी बनाए रखना मुश्किल हो गया है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल स्वस्थ और सुंदर दिखें, तो इसके लिए सिर्फ सही डाइट और प्रोडक्ट्स ही ज़रूरी नहीं हैं, बल्कि शैम्पू से लेकर कंडिशनर और सीरम का सही तरीके से इस्तेमाल भी बेहद ज़रूरी है।

बालों पर शैम्पू लगाकर इन्हें धो लेना ही काफी नहीं है। इसे पूरी प्रोसेस को सही तरीके से करना ज़रूरी है। तो आइए जानें कि शैम्पू को सही तरीके से किस तरह इस्तेमाल करना चाहिए।

बाल धोने से 2-3 घंटे पहले लगाएं तेल

हेल्दी बालों के लिए तेल ज़रूर लगाएं। अपने बालों की जड़ों से लेकर टिप तक तेल लगाएं और ज़ोर-ज़ोर से मसाज न करें।

हल्के हाथों से करें मसाज

बालों पर नारियल, सरसों या फिर ज़ैतूल के तेल से हल्के हाथों से मसाज करें। आप इसके लिए दो-तीन तेलों का मिश्रण भी बना सकती हैं।

शैम्पू से पहले ये करें

मसाज के बाद बालों को धोने की तैयारी करें। इसके लिए सबसे पहले बालों को गुनगुने पानी से गीला कर लें। इससे बाल और स्कैल्प का अतिरिक्त तेल निकल जाएगा साथ ही स्कैल्प पर जमी रूखी त्वचा भी।

गुनगुना पानी होता है फायदेमंद

गुनगुना पानी क्यूटिकल्स को खोलता है और बालों को मुलायम बनाता है। बालों पर पानी डालते ही शैम्पू न लगाएं, एक-दो मिनट बालों को अच्छी तरह गीला होने दें।

सही शैम्प का चयन करें

बालों के हिसाब से सही शैम्पू चुनना भी अहम है, ताकि आपके बालों में नैचुरल शाइन आए और नमी बरकरार रहे। रूखे बालों के लिए सल्फेट और पैराबेन-फ्री शैम्पू चुनें, वहीं, पतले बालों के लिए वॉल्यूमनाइज़िंग शैम्पू लें।

कैमिकल्स युक्त शैम्पू से दूर रहें

ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल कभी न करें, जिसमें सिंथेटिक चीज़ें डली हों, यह आपके बालों को सिर्फ नुकसान पहुंचाएंगे। साथ ही बालों से शैम्पू धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का उपयोग न करें।

कंडिशन करना न भूलें

बालों से शैम्पू को अच्छी तरह धोने के बाद कंडिशनर लगाएं, ताकि नमी बनी रहे। कंडिशनर को कभी स्कैल्प पर न लगाएं। दो मिनट लगे रहने के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।