Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोलेजन बढ़ाने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स, झुर्रियां और फाइन लाइन्स रहेंगी कोसों दूर

उम्र के बढ़ने के साथ-साथ त्वचा ढीली पड़ने लगती है। ऐसा कोलेजन की कमी की वजह से होता है। इसलिए एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए कोलेजन की मात्रा बढ़ाना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स (Top 5 Drinks to boost collagen) के बारे में बताने वाले हैं जो कोलेजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 30 Sep 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
कोलेजन की कमी बना देगी उम्र से पहले बूढ़ा (Picture Courtesy: AI Generated/ Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Beauty Tips: कोलेजन शरीर में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक प्रोटीन है, जो त्वचा की फ्लेक्सिबिलिटी और युवावस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उम्र बढ़ने के साथ, शरीर में कोलेजन उत्पादन कम हो जाता है, जिससे त्वचा ढीली और झुर्रियों वाली (Wrinkle Prevention Tips) हो सकती है। कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने (Collagen Boost Drinks) के लिए, आप अपनी डाइट में कुछ सुधार कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको पांच कोलेजन बढ़ाने वाले ड्रिंक्स बताने वाले हैं, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और जवान रखने में मदद कर सकते हैं।

कोलेजन बढ़ाने के लिए ड्रिंक्स

  • नींबू या संतरे का रस- नींबू और संतरा, दोनों ही विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन उत्पादन के लिए जरूरी पोषक तत्व है। इनके रस में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट भी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। ये फ्री रेडिकल्स त्वचा की उम्र बढ़ाने में योगदान देते हैं। एक गिलास पानी में ताजा नींबू या संतरे का रस निचोड़कर पीएं। नींबू पानी में आप थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बालों को सुंदर बनाने के लिए आज ही घर ले आएं लकड़ी का कंघा, बालों में दिखेगा गजब का बदलाव

  • हल्दी वाला दूध- हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एक कंपाउंड होता है, जो त्वचा की सूजन को कम करने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। हल्दी वाला दूध पीने से त्वचा की रंगत भी निखर सकती है। एक गिलास दूध में थोड़ी हल्दी पाउडर मिलाकर उबाल लें। आप इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।
  • ग्रीन टी- ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एमिनो एसिड भी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। दिन में दो-तीन कप ग्रीन टी पीने की कोशिश करें।
  • सब्जियों का जूस- सब्जियों का जूस विटामिन-सी, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। पालक, गाजर, बीट और खीरा जैसे सब्जियों का जूस बनाकर पीएं।
  • पानी- भरपूर मात्रा में पानी पीना त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए जरूरी है। हाइड्रेटेड त्वचा ज्यादा लोचदार और जवां दिखती है। दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।

इन ड्रिंक्स के अलावा, आप कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अपनी डाइट में कोलेजन से भरपूर फूड आइटम्स, जैसे- चिकन, मछली, अंडे, फलियां और पनीर भी शामिल कर सकते हैं। साथ ही, नियमित एक्सरसाइज और भरपूर नींद भी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

यह भी पढ़ें: रात को चेहरे पर लगाएं ये चीजें, कुछ ही दिनों में मिलेगी खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन