Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dry Skin Issues: खुश्क मौसम चुरा रहा है आपके चेहरे का निखार, तो ये आसान टिप्स आएंगे काम!

Dry Skin Issues सर्दी शुरू होते ही मौसम भी खुश्क होने लगता है। जिसकी वजह से हमारी स्किन बेहद रूखी होने लगती है। ठंडे मौसम की शुरुआत में ही अगर त्वचा का ध्यान रखा जाए तो आप अपनी स्किन को हेल्दी रख सकते हैं। तो आइए आज जानें कि कैसे ठंडे मौसम में भी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनाई जा सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Tue, 05 Dec 2023 06:29 PM (IST)
Hero Image
Dry Skin Remedies: सर्दी में हो रही स्किन ड्राई, तो ऐसे करें इलाज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों में स्किन का डल होना कोई बड़ी बात नहीं है,क्योंकि एक तरफ तो सर्द हवाएं चलने लगती हैं, जो हमारी स्किन से उसकी नमी चुरा लेती हैं, वहीं दूसरी तरफ इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें सेल्फ केयर का टाइम भी नहीं मिल पाता है। इसलिए स्किन केयर रूटीन न फॉलो करने की वजह से ये डल पड़ने लग जाती हैं।

कई महिलाएं तो खुद को गर्म रखने के लिए घंटो धूप सेकतीं हैं, और इतना ही नहीं शाम होते ही हीटर, ब्लोअर या सीधा आग जलाकर सेकने लगती हैं। ऐसा करना गलत नहीं है लेकिन ज्यादा करने या फिर रोज़ करने से हमारी

स्किन सनटैन का शिकार हो जाती है साथ ही कभी-कभी पूरा शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है।

अक्सर ठंड लगने से हम पानी भी कम पीने लगते हैं, जिससे हमारे स्किन की नमी खत्म होने लगती है और यह खुश्क होने लगती है। ऐसे में हमारे लिए सेल्फ केयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी हो जाता है वरना आगे परेशानियां बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें: सर्दियां आते ही फटने लगती हैं एड़ियां, तो जानें इससे जल्द छुटकारा पाने के उपाय

तो आजमाएं सर्दियों के लिए कुछ खास स्किन टिप्स:

सर्दियों में निखार पाने के लिए सबसे जरूरी है चेहरे की नमी को बनाए रखना, इसके लिए हमें खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए। हमेशा गुनगुने पानी से ही नहाना चाहिए और फिर तुरंत ही पर्याप्त मात्रा में चेहरे पर विटामिन-ई युक्त मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए जिससे चेहरे की नमी बरकरार रहेगी। ध्यान रखें ज्यादा गर्म पानी चेहरे को खुश्क ही बनाएगा इसलिए हल्के गुनगुने पानी से ही नहाएं।

खुद को रखें हाइड्रेटेड

स्किन की नमी बनाए रखने के लिए जरूरी है खुद को हाइड्रेटेड रखना और ये तभी सम्भव है जब आप बहुत सारा पानी पियें। अगर आपसे ठंडा पानी नहीं पिया जा रहा है तो बेशक आप गुनगुने पानी को पियें।

खूब खाएं मौसमी फल और सब्जियां 

आपका चेहरा तभी ग्लो करेगा जब आपको शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलेगा। इसके लिए हमें अपनी डाइट में हमेशा हरी पत्तेदार सब्जियों और मौसमी फलों को शामिल रखना चाहिए। इनके सेवन से हमारी स्किन नेचुरल ग्लो करती है।

मॉइश्चराइजिंग, क्लींजिंग और टोनिंग लाएगा निखार

इसके लिए दिन में एक बार चेहरे को क्लेंज करने के बाद इस पर टोनर और फिर मॉइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। इससे इन्हें पोषण और पर्याप्त नमी मिलेगी जिससे आपका चेहरा हमेशा दमकता रहेगा।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे की ड्राई नहीं होने देगा ऐसा स्किन केयर रूटीन

इसके लिए आप ये टिप्स अपना सकते हैं

  • सर्दियों में चेहरे पर साबुन का कम इस्तेमाल करें,अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो स्क्रब तो बिल्कुल भी न करें।चेहरे को चमकदार बनाने के लिए दही और चीनी का पेस्ट बनाकर लगाएं। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।
  • चेहरे पर दूध से मसाज करें और फिर एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • नींबू, गुलाब जल और ग्लिसरीन का मिश्रण तैयार करें और इसे रोज़ रात में सोने से पहले अपने चेहरे और हाथ-पैर पर लगाएं।
  • सुबह गुनगुने पानी से नहा लें।
Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik