Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Eye Care: आंखों की सूजन और काले घेरों की समस्या दूर करने में बेहद असरदार हैं ये टिप्स

Eye Care आंखों के नीचेे काले घेरे और सूजन की समस्या आपकी खूबसूरती में सेंध लगाने का काम करते हैं। बहुत ज्यादा मोबाइल और फोन के इस्तेमाल से ये समस्या और ज्यादा गंभीर हो सकती है तो अगर आप भी इन समसयाओं से परेशान हैं तो यहां दिए गए घरेलू उपायों को करें ट्राई जो हैं इन प्रॉब्लम्स को दूर करने में कारगर।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 03 Jan 2024 07:43 AM (IST)
Hero Image
Eye Care: आंखों की सूजन और काले घेरे दूर करने के उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Eye Care: आंखों के नीचेे काले घेरे और सूजन के लिए सिर्फ नींद की कमी को ही जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है, बल्कि इसके पीछे शरीर में न्यूट्रिशन की कमी के साथ लगातार फोन व लैपटॉप का इस्तेमाल भी शामिल है। जिसकी वजह से आंखें थकी हुई नजर आती हैं और उनसे पानी भी आता रहता है। टेंशन तो तब होती है जब आपको कहीं जाना हो, ऐसे में समझ ही नहीं आता कि कैसे इस प्रॉब्लम को दूर करें, तो ऐसे में ये उपाय कर सकते हैं आपकी मदद।   

1. आलू

आंखों की इन दोनों प्रॉब्लम्स को एक साथ दूर करने का बेहद असरदार उपाय है आलू। आलू में एस्ट्रिजेंट तत्व होते हैं, जो आंखों की थकान दूर कर उसे रिलैक्स करता है। साथ ही आलू में माइल्ड ब्लीचिंग प्रॉपर्टी भी होती है, जो डार्क सर्कल्स की प्रॉब्लम दूर करता है। इसके आलू को कद्दूकस कर लें और कॉटन के कपड़े में रखकर इसकी पोटली बना लें। अब इसे आंखों पर कम से कम 15 मिनट रखना है। 

2. ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी बैग भी काले घेरों के साथ सूजन की समस्या दूर करता है। इसके लिए टी बैग्स को हल्का पानी में डुबोकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसे आंखों के नीचे 10-15 मिनट तक रखें। इसकी ठंडक आंखों की मसल्स को रिलैक्स करती है। 

3. ठंडा दूध

ठंडे दूध की मदद से भी आप आंखों को रिलैक्स कर सकते हैं। दूध में मौजूद दो ऐसे तत्व होते हैं जो आंखों से जुड़ी इन समस्याओं में असरदार हैं। पहला लैक्टिक एसिड, जो थकान से राहत देता है और दूसरा अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड, जो आंखों के नीचे के काले घेरे और झुर्रियों को कम करता है। बस इसके लिए ठंडे दूध में कॉटन बॉल डुबोकर आंखों के नीचे रखें। 10-15 मिनट बाद इसे हटाएं।

4. गुलाबजल

गुलाब जल में विटामिन सी, विटामिन ए और फ्लैवोनॉइड्स मौजूद होते हैं। जो आंखों को आराम पहुंचाता है। साथ ही खुजली, जलन की समस्या से भी राहत दिलाता है। रोजाना रात को सोने से पहले गुलाबजल में भीगे हुए कॉटन को आंखों पर कुछ देर रखें। वैसे चाहें तो रातभर के लिए भी छोड़ सकती हैं।

ये भी पढ़ेंः- बिना फेशियल के भी बढ़ा सकते हैं चेहरे की चमक, इन घरेलू नुस्खों की मदद से

Pic credit- freepik