Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navratri Mehndi Designs: मेहंदी के बिना अधूरा है नवरात्र का शृंगार, झटपट हाथों पर रचाएं 5 खूबसूरत डिजाइन

मेहंदी हर महिला के शृंगार को पूरा करती है और उनकी खूबसूरती में चार चांद भी लगाती है। त्योहारों में मेहंदी लगाना तो मानो परंपरा ही बन गई है। ऐसे में शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2024) के खास मौके पर आप भी अपने हाथों की शोभा को बढ़ाने के लिए मेहंदी के कुछ खूबसूरत डिजाइन (Navratri Mehndi Designs) ट्राई कर सकती हैं। आइए देख लीजिए 5 आसान और सुंदर डिजाइन।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 01 Oct 2024 08:22 PM (IST)
Hero Image
Navratri Mehndi Design: नवरात्र के मौके पर हाथों पर सजाएं खूबसूरत मेहंदी डिजाइन (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Navratri Mehndi Design: मेहंदी सिर्फ एक रंग नहीं, बल्कि हर शुभ अवसर का प्रतीक है। त्योहार के मौके पर हर महिला अपने हाथों में मेहंदी के नए-नए डिजाइन आजमाना पसंद करती है। ऐसे में, इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ बेहद खूबसूरत और मिनटों में बनने वाले मेहंदी डिजाइन लेकर आए हैं, जिनकी मदद से हाथों की शोभा में चार-चांद लगाए जा सकते हैं। इन लेटेस्ट और ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन से आप न सिर्फ शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2024) में हाथों को सूना रखने से बचा सकते हैं बल्कि इन्हें एकदम यूनिक लुक भी दे सकते हैं।

मेहंदी डिजाइन नंबर-1

अगर आपको तीज त्योहार पर मेहंदी लगाना पसंद है, लेकिन पूरे हाथ में कोई मुश्किल डिजाइन लगाने या लगवाने का समय नहीं है, तो आप खुद से इस आसान डिजाइन को ट्राई कर सकती हैं। भले ही पहली नजर में यह डिजाइन आपको मुश्किल लग रहा हो, लेकिन जब आप इसे बनाना शुरू करेंगी तो पाएंगी कि झटपट यह डिजाइन कवर हो गया है।  

मेहंदी डिजाइन नंबर-2

नवरात्र के मौके पर आप अपनी हथेली पर ये खूबसूरत डिजाइन भी सजा सकती हैं। इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और आपके हाथों का लुक भी बदल जाएगा। बेल और पत्ती से बना ये आसान मेहंदी डिजाइन हर उम्र की महिला पर बेहद खूबसूरत लगेगा।

यह भी पढ़ें- Shardiya Navratri के व्रत में जरूर खाएं ये 5 चीजें, दिनभर महसूस नहीं होगी थकान और कमजोरी

मेहंदी डिजाइन नंबर-3

आपको भले ही भरे हाथ की मेहंदी पसंद न हो, लेकिन आप अपनी हथेली पर इस खूबसूरत डिजाइन को सजा सकती हैं। खास बात है कि इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और आपका शगुन भी पूरा हो जाएगा। खासतौर से बिगनर लोगों के लिए ये डिजाइन काफी परफेक्ट है।

मेहंदी डिजाइन नंबर-4

अगर इस नवरात्र आप मेहंदी में कुछ नया और यूनिक ट्राई करना चाहती हैं या फिर बारीक डिजाइन से हाथों की खूबसूरती को बढ़ाने की सोच रही हैं, तो ये डिजाइन आपके लिए एकदम बेस्ट है। ये डिजाइन न सिर्फ आपको अलग बनाएगा बल्कि फेस्टिव लुक को भी कंप्लीट करेगा।

मेहंदी डिजाइन नंबर-5

अगर आप मेहंदी लगाना नहीं भी जानती हैं, तो ये सिंपल डिजाइन आपके लिए बेस्ट है। इसे आप किसी और से भी लगवा सकती हैं या फिर खुद भी स्टेप बाय स्टेप इसे पूरा कर सकती हैं। एक बार देखने में भले ही ये थोड़ा मुश्किल लग रहा हो, लेकिन हकीकत में इसे बनाना काफी आसान है।

यह भी पढ़ें- साल में दो बार क्यों मनाए जाते हैं नवरात्र, प्रकृति भी करती है माता रानी का स्वागत