Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cracked Heels Remedies: सर्दियां आते ही फटने लगती हैं एड़ियां, तो जानें इससे जल्द छुटकारा पाने के उपाय

Cracked Heels Remedies सर्दी का मौसम अपने साथ रूखापन भी लाता है। ऐसे में त्वचा के साथ-साथ हमारी एड़ियां भी फटने लगती हैं। जिनका समय पर इलाज न किया जाए तो गंभीर घाव बन सकता है। अगर आप भी हर साल फटी हुई एड़ियों से परेशान रहते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं इससे छुटकारा पाने के आसान उपाय।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Mon, 04 Dec 2023 03:51 PM (IST)
Hero Image
आई सर्दियां तो फटी एड़ियां करें परेशान,जाने इनसे जल्द छुटकारा पाने के उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cracked Heels: सर्दियों में एड़ियों का फटना एक आम समस्या है जिससे लगभग सभी महिलाओं को दो-चार होना ही पड़ता है। लेकिन कभी-कभी कुछ महिलाओं में ये समस्या पूरे साल ही बनी रहती है, जो पैरों में दरार होने से शुरू होकर पस बनने और फिर खून निकलने तक बढ़ जाती है।

वैसे सर्दियों में ये समस्या तो मौसम की वजह से बढ़ती है लेकिन जिन्हें पूरे साल इसकी समस्या रहती है उनके शरीर में विटामिन-ए, बी और सी की कमी होती है जिससे उनकी समस्या कभी खत्म नहीं होती।

कभी-कभी सर्द मौसम ही नहीं शरीर में होने वाली कुछ बीमारियां भी फटी एड़ियों की जिम्मेदार होती हैं। जैसे जिन्हें सोरायेसिस, अर्थराइटिस और थायराइड है उनकी एड़ियां जल्दी फटती हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर इसका इलाज जल्द नहीं किया गया तो इसके नतीजे गंभीर भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: खूबसूरत बालों की है चाहत, तो जरूर लगाएं अंडे से बने ये हेयर मास्क

तो आइए जानते हैं इससे निजात पाने के कुछ कारगार तरीके

सर्दियों में चलने वाली शुष्क हवाएं चेहरे और शरीर के साथ एड़ियों को भी नुकसान पहुंचाती हैं इसलिए चेहरे और शरीर के साथ इन्हें भी गर्म और नर्म रखें। हमारे घरों में ही बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से हम फटी एड़ियों से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं -

पोषक तत्वों का सेवन करें 

शरीर के बाहर दिखने वाली इस प्रॉब्लम को अगर जड़ से खत्म करना है, तो सबसे पहले आप विटामिन-ए, बी,सी और ई युक्त चीजों का सेवन करें इसके साथ ही कैल्शियम और आयरन को भी अपने डाइट में शामिल करें।

स्क्रब करें

फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए अपने पैरों को सहने लायक पानी में कुछ देर रखने के बाद स्क्रबिंग करें। ऐसा करने से डेड स्किन हट जाएगी और फिर इस पर पेट्रोलियम जेली लगाएं।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में मेकअप के बाद चेहरा न लगे ड्राई, इसके लिए फॉलो करें ये टिप्स

एलोवेरा जेल लगाएं 

गुनगुने पानी में कुछ देर अपने पैरों को रखें फिर तौलिये से इन्हें पोछ लें और इनके सूखने पर इस पर एलोवेरा की ताजी पत्तियों में से जेल निकालकर लगाएं और मोजे पहन लें सुबह अपने पैरों को नॉर्मल पानी से धो लें। असर जल्द दिखाई देने लगेगा।

नारियल तेल लगाएं

रात में अपनी फटी एड़ियों को नारियल तेल से मसाज करें और मोजे पहनकर सो जाएं। सुबह आपको फर्क दिखेगा। फटी एड़ियों से छुटकारा पाने का ये सबसे आसान तरीका है।

मॉइश्चराइज करें

अपनी फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए हमेशा इनको मॉइश्चराइज करना जरूरी है। अगर आप रोजाना मॉइश्चराइज करते हैं, तो आपकी एड़ियां नहीं फटेंगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik