Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: इन तरीकों से इंप्रूव कर सकते हैं स्किन का टेक्सचर

स्किन पर हाथ फेरने पर कहीं खुरदुरा तो कहीं बहुत ज्यादा ऑयली फील होता है तो यह असमान स्किन टेक्सचर का संकेत है। हालांकि ये कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है। स्किन केयर रूटीन में कुछ जरूरी बदलाव कर आप काफी हद तक स्किन का टेक्सचर इंप्रूव कर सकते हैं इंप्रूव। आइए जान लेते हैं इन उपायों के बारे में।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 21 Feb 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
इन उपायों से स्किन का टेक्सचर कर सकते हैं इंप्रूव

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अनहेल्दी खानपान और लाइफस्टाइल का असर सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा पर भी देखने को मिलता है। पिंपल्स, पिग्मेंटेशन, कील-मुहांसों के दाग-धब्बे, ब्लैकहेड्स-व्हाइटहेड्स ये सारी चीज़ें खूबसूरती तो खराब करते ही हैं, साथ ही स्किन टेक्सचर को रफ भी बनाते हैं। बिना मेकअप के चेहरा अच्छा ही नहीं लगता। हर वक्त मेकअप से रहने से स्किन को और अलग तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं, तो अगर आप चेहरे को कोमल, चमकदार और दाग-धब्बों रहित बनाना चाहती हैं, तो सबसे पहले स्किन टेक्सचर सुधारने पर ध्यान देना जरूरी है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

इन टिप्स से इंप्रूव करें स्किन टेक्सचर 

एक्सफोलिएशन है जरूरी

टेक्सचर्ड स्किन की सबसे बड़ी वजह है स्किन पर धूल-मिट्टी, गंदगी और डेड स्किन सेल्स का जमना। जिसे रिमूव करने के लिए नियमित तौर पर एक्सफोलिएट करते रहना जरूरी है। हफ्ते में एक से दो बार एक्सफोलिएट करना काफी रहेगा। हल्के हाथों से चेहरे की स्क्रबिंग करें, वरना बाद में जलन और रैशेज की परेशानी हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः- घर पर पाना चाहते हैं पार्लर जैसा निखार, तो चेहरे पर लगाएं बेसन के ये स्क्रब

स्किन को मॉयश्चराइज रखें

ऑयली स्किन वाले मॉयश्चराइजर लगाना अवॉयड करते हैं, उन्हें लगता है कि इससे चेहरा और ज्यादा ऑयली नजर आएगा, लेकिन मॉयश्चराइजर ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है और साथ ही स्किन को ड्राई होने से भी बचाता है। दिन में दो बात मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

न भूलें सनस्क्रीन लगाना 

सनस्क्रीन सिर्फ टैनिंग से ही नहीं बचाती, बल्कि ये स्किन टेक्सचर को भी इंप्रूव करने का काम करती है। एसपीएफ के इस्तेमाल से चेहरे पर रिंकल्स नहीं आते, साथ ही इससे दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। सर्दियों में सनस्क्रीन की जरूरत नहीं होती, ऐसा बिल्कुल नहीं, हर एक मौसम में सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।

ऑयल का इस्तेमाल करें

स्किन टेक्सचर को इंप्रूव करने के लिए रोजाना उसकी तेल में मालिश करें। फिर चाहे वो नारियल तेल हो, बादाम या फिर कोई और फेशियल ऑयल। इससे सीबम प्रोडक्शन कंट्रोल होता है, जिससे त्वचा कोमल और चमकदार नजर आती है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik