Move to Jagran APP

Beauty Tips: इन घरेलू उपायों को आजमाकर रातभर में पा सकती हैं दमकती त्वचा

Beauty Tips शादी- पार्टीज़ का सीज़न चल रहा है। चेहरा चमकाने के लिए महिलाएं पॉर्लर का ही रुख करती हैं लेकिन उसके लिए अच्छे- खासे पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप बिना ज्यादा मेहनत के रातभर में पा सकते हैं ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन। जान लें कैसे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Sun, 19 Nov 2023 01:47 PM (IST)Updated: Sun, 19 Nov 2023 01:47 PM (IST)
Beauty Tips: इन उपायों से रातभर में पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Beauty Tips: शादियों का सीज़न चल रहा है। घर में इतने सारे काम होते हैं कि कई बार फेशियल, क्लीनअप का टाइम नहीं मिलता और फिर मेन इवेंट वाले दिन फेस डल-डल सा लगता है, तो अगर आपको भी किसी खास फंक्शन में शामिल होता है और पॉर्लर जाने का बिल्कुल भी वक्त नहीं, तो यहां दिए गए उपायों की मदद से आप रातभर में पा सकती हैं दमकती त्वचा। 

चावल और तिल का स्क्रब

ऐसे बनाएं

- चावल और तिल की बराबर- बराबर मात्रा में लेकर भिगो दें।

- 5-6 घंटे बाद इन दोनों का साथ में पीस लें।

- इससे चेहरे, हाथ, पैरों के साथ बॉडी की भी स्क्रबिंग करें।

- धोने के लिए नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें।

फायदे

तिल स्किन को नौरिश करता है। स्किन रिपेयर करता है और एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करता है। वहीं चावल त्वचा की गहराई से सफाई करता है और अंदर से मॉयश्चराइज करता है।

दूध

ऐसे करें अप्लाई

- चेहरे पर कच्चे दूध की एक पतली लेयर लगाएं।

- इसके बाद इससे ऊपर दिशा की ओर चेहरे की मालिश करें। चाहें तो दूध में चुटकी भर हल्दी भी मिला सकते हैं।

- हल्का सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

फायदे

दूध या इसके साथ हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे होते हैं। त्वचा को नमी प्रदान करती है।

तेल का कमाल

सर्दियों में मौसम में रात को सोने से पहले चेहरे की नारियल, बादाम, कैमोमाइल या लैवेंडर ऑयल से मसाज करें। जो स्किन को हाइड्रेट रखते हैं। रातभर इसे लगा रहने दें फिर सुबह फेसवॉश कर लें। नॉर्मल स्किन है, तो रातभर लगाकर रखने के बजाय आप इसे एक घंटे बाद भी हटा सकती हैं।

एक और तरीका है नारियल तेल में दो से तीन बूंद नींबू के रस की मिलाएं। इससे चेहरे की मसाज करें और फिर गुनगुने पानी में टॉवेल निचोड़कर चेहरे पर रखें। इससे ऑयल अच्छी तरह चेहरे में एब्जॉर्ब हो जाएगा। चेहरे पर एक अलग ही निखार आएगा।

ये भी पढ़ेंः- Anti- Aging Tips: बढ़ती उम्र को टालने के खास और कारगर उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik  


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.