Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Glowing Skin Face Packs: होने वाली दुल्हन ट्राई करें ये फेस पैक, निखार बढ़ाने के साथ टैनिंग भी हो जाएगी गायब

Glowing Skin Face Packs होने वाली दुल्हन के लिए सुंदर दिखना प्रियोरिटी होती है। जिसके लिए महीने पहले से ही पॉर्लर में ब्राइडल पैकेज बुक कर लिए जाते हैं लेकिन अगर आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किए स्किन का निखार बढ़ाना चाहती हैं तो इसके लिए घर में बने इन फेस पैक को करें ट्राई। जो खूबसूरती निखारने के साथ टैनिंग भी करते हैं दूर।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 14 Dec 2023 07:16 AM (IST)
Hero Image
Glowing Skin Face Packs: खूबसूरती निखारने और टैनिंग दूर करने वाले फेस पैक्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Glowing Skin Face Packs: शादी में बचे हैं कुछ ही महीने, जिसमें आपको दिखना है सबसे खूबसूरत, लेकिन बहुत ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करना चाहती, तो इसके लिए आप अभी से शुरू कर दें तैयारियां। आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे फेस पैक, जिन्हें आप घर में आसानी से तैयार कर सकती हैं। नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में पा सकती हैं गोरी, निखरी रंगत। आइए जानते है इन फेस पैक क बनाने का तरीका।

पपीते और अंडे का फेस पैक

- पपीते का एक बड़ा टुकड़ा, एक अंडा, दूध में भीगे 2-3 बादाम को एक साथ मिक्सी में डालकर स्मूद पेस्ट बना लें। इसमें चाहें, तो कुछ बूंद शहद की भी मिला लें।

- इस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। लगभग 20 मिनट तक लगाकर रखें फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। इस पैक को आप तैयार बनाकर फ्रिज में 2-3 दिनों तक भी रख सकती हैं।

- अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसमें मुल्तानी मिट्टी भी मिला सकते हैं। पपीते में एक ऐसा तत्व होता है, तो डेड स्किन को रिमूव करके त्वचा में ताजगी लाता है।

- अंडे से फाइन लाइन्स की प्रॉब्लम दूर होती है। ये फेस पैक वैसे टैनिंग दूर करने में भी बेहद असरदार है।

तुलसी, दही औऱ मूंग का फेस पैक

- मसूर से नहीं इस बार मूंग की दाल के इस्तेमाल से चमकाएं चेहरा।

- इस फेस पैक को बनाने के लिए मूंग की दाल को पानी में भिगोकर 2 घंटे के लिए रख दें। उसके बाद दही में मूंग दाल मिलाकर मिक्सी में इसका पेस्ट बना लें। तुलसी का रस अलग से डालना है।

- वैसे तुलसी की जगह आप पुदीने का रस या हरे धनिए का रस भी डाल सकते हैं। इससे स्किन को ग्लो तो मिलेगा साथ ही टैनिंग भी दूर होगी।

- एक और ऑप्शन है, जिसे आप इस फेस पैक में यूज कर सकते हैं वो है एलोवेरा का जेल।

- ये फेस पैक सर्दियों में त्वचा को निखारने के लिए बेस्ट है। लगाने से पहले चेहरे को धोकर साफ कर लें फिर 20 मिनट लगाकर रखें। उसके बाद चेहरा धो लें।

दही, शहद और पपीते का फेस पैक

- पके पपीते का एक बड़ा सा टुकड़ा लेकर उसे दही और शहद के साथ मिक्सी में पीस लें। इसे चेहरे पर लगाकर लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

- उसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें। जल्द रिजल्ट के लिए इस पैक का रोजाना इस्तेमाल करें। गोरी रंगत देने के साथ ये फेस पैक डिटैनिंग का भी काम करता है।

ये भी पढ़ेंः- इन विटामिन्स की मदद से स्किन को रख सकते हैं हेल्दी, ग्लोइंग और लंबे समय तक जवां

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik