Move to Jagran APP

Mehndi Design for Eid-ul Adha 2023: इस बार बकरीद पर ट्राई करें ये ट्रेंडी डिजाइन्स

Simple Mehndi Designs for Eid-ul Adha 2023 बकरीद का त्योहार अब बेहद करीब है। इस खास मौके पर घर की सजावट मिठाइयां लजीज पकवान और नए कपड़ों का इंतजाम करने के चक्कर में यह न भूलें कि आपको अपने हाथों पर मेहंदी भी लगानी है। हिना इस त्योहार में खुशबू जोड़ने का काम करती है। आइये एक नजर डालते हैं इस साल के कुछ ट्रेंडी मेहंदी लुक्स पर।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Thu, 29 Jun 2023 09:30 AM (IST)
Hero Image
Eid al-Adha 2023: बकरीद के लिए ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन्स
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Eid Simple Mehndi Design 2023 :  बकरीद का त्योहार अब बस आने ही वाला है। धू अल-हिज्जा का नौवां दिन, जिसे पश्चाताप का दिन माना जाता है, उसदिन बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा। लोगों के बीच यह त्योहार बकरा ईद, बकरीद, ईद अल-अधा, ईद क़ुर्बान या क़ुर्बान बयारमी के नाम से मशहूर है।

बुधवार, 28 जून की शाम से इस त्योहार का सेलीब्रेशन शुरू हो गया है। ऐसे में घर के डेकोरेशन से लेकर जायकेदार पकवान बनाने तक, ,सभी लोग इसकी तैयारियों में जुटे हुए हैं। मिठाइयां तैयार हो गईं, दर्जी ने नए कपड़े सिल दिए, तो वहीं पुरुष खुशबूदार इत्र खरीदने में जुटे हुए हैं। हालांकि, बकरीद की दूसरी तैयारियों के बीच खुद को तैयार करने के बारे में सोचना भी जरूरी है। घर की महिलाएं, इसदिन खासतौर से सजती हैं और अपने हाथों पर हिना यानी मेहंदी लगाती हैं। आइये एक नजर डालते हैं इस साल की कुछ ट्रेंडी और स्टाइलिश मेहंदी डिजाइन्स पर।

बकरीद 2023 के लिए ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन्स (Eid al-Adha 2023 Mehandi Designs)

जब सऊदी अरब में मक्का की हज यात्रा (इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक) की जाती है तब इसके बाद दसवें दिन ईद अल अधा होता है। इस महीने के दसवें दिन, दुनिया भर के मुसलमान एक मस्जिद में ईद अल-अधा की नमाज़ अदा करते हैं। यह सूरज पूरी तरह से उगने के बाद और ज़ुहर समय (दोपहर की प्रार्थना का समय) में प्रवेश करने से ठीक पहले किया जाता है। प्रार्थना के बाद इमाम द्वारा उपदेश या खुतबा दिया जाता है।

Pic Credit: Instagram