Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Essential Oils Benefits: त्वचा से लेकर बालों तक की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं ये 3 नेचुरल ऑयल्स

Essential Oils Benefits स्किन से लेकर बालों तक की देखरेख जितना नेचुरल तरीकों और प्रोडक्ट्स से करेंगे ये उतना ही हेल्दी बने रहते हैं। तो आज हम कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल्स के बारे में जानने वाले हैं जो हैं त्वचा और बालों दोनों के ही बेहद फायदेमंद।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Thu, 09 Jun 2022 08:39 AM (IST)
Hero Image
Essential Oils Benefits: त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद एसेंशियल ऑयल्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Essential Oils Benefits: एसेंशियल ऑयल कई तरह के पौधों से निकाला जाने वाला अर्क हैं। इनका इस्तेमाल कर हम बालों से जुड़ी कई परेशानियों का इलाज चुटकियों में कर सकते हैं। यह ऑयल बहुत स्ट्रांग होते हैं इसलिए इन्हें डायरेक्ट बिना कुछ मिक्स किए नहीं इस्तेमाल करना चाहिए। इन्हें दूसरे ऑयल्स के साथ मिलाकर ही लगाया जाना चाहिए। तो आइए जानते हैं 3 तरह के एसेंशियल ऑयल्स के बारे में और उनके इस्तेमाल के तरीके। 

1. कैरेट सीड ऑयल - यह ऑयल गाजर के बीज से तैयार किया जाता है। त्वचा की रंगत निखारने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ढ़ीली पड़ी त्वचा में अगर इस ऑयल का इस्तेमाल किया जाए तो उसमें कसाव आता है। साथ ही झुर्रियों और पिग्मेन्टेशन की समस्या दूर करने में भी यह ऑयल कारगर है।

इस्तेमाल का तरीका

दाग और झुर्रियां हटाने के लिए आप कैरेट सीड ऑयल की 2-3 बूंदे नारियल ऑयल, बादाम के ऑयल या जैतून के ऑयल के साथ मिलाकर चेहरे की मसाज करें। लगभग 15 मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। कैरेट सीड ऑयल में 2-3 बूंद मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल मिलाकर इसे फेस मास्क की तरह भी लगाया जा सकता है।

- अगर आपके बाल रूखे और बेजान है तो कैरेट सीड ऑयल की कुछ बूंदे अपने कंडीशनर के साथ मिलाकर लगाएं। बालों में नमी और चमक बनी रहेगी।

2. पुदीने का ऑयल - पुदीने के ठंडक प्रदान करने वाले गुण के बारे में हम सभी जानते हैं। पर क्या आप यह जानते हैं कि हमारी त्वचा के बंद पोर्स को खोलने में भी मदद करता है। पुदीने के तेल की दो बूंदे नारियल ऑयल के साथ मिलाकर चेहरे की मसाज करने से चेहरा चमक उठता है।

इस्तेमाल का तरीका

- पुदीने का तेल लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं। इसके लिए इस ऑयल की 5 बूंदें नारियल ऑयल में मिलाकर 15-20 मिनट मालिश करें। फिर शैम्पू से सिर धो लें।

3. नींबू का ऑयल - नींबू के ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह हमारी त्वचा के दाग- धब्बों को कम कर उसे निखारता है और साथ ही प्राकृतिक तरीके से त्वचा को ब्लीच कर उसे गोरा बनाता है। नींबू के ऑयल की कुछ बूंदे कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर उसे इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू के ऑयल को रात में ही लगाना चाहिए क्योंकि धूप में यह रिएक्शन कर जाता है। इससे त्वचा की सेल्स डैमेज हो सकते हैं।

इस्तेमाल का तरीका

- बालों में रूसी की समस्या को भी इस ऑयल के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है। इसके लिए इसकी कुछ बूंदें नारियल ऑयल के साथ मिलाकर अच्छे से बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद सिर धो लें। बाल चमकदार हो उठेंगे। नींबू का तेल बालों को सफेद होने से भी बचाता है।

(श्रीदा सिंह, सह-संस्थापक, टी.ए.सी- दी आयुर्वेदा कंपनी से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- pexels