Move to Jagran APP

डेड सेल्स ने बना दिया है चेहरा बेजान, तो इन Exfoliating Face Packs से पाएं खोया निखार

गर्मियों में स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। इससे स्किन को कई लाभ मिलते हैं और त्वचा की गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप अपने घर पर मौजूद कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा और चेहरे पर निखार भी आएगा। आइए जानें कुछ DIY Exfoliating Face Packs के बारे में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 23 Jun 2024 10:33 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 10:33 AM (IST)
त्वचा पर जमा डेड सेल्स छीन सकते हैं आपका निखार (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Exfoliating Face Packs: गर्मियों में स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। स्किन पर जमा हुई गंदगी के कारण एक्ने की समस्या हो सकती है, जिसके कारण चेहरे पर एक्ने मार्क्स और एकने स्पॉट्स आ सकते हैं। वैसे भी गर्मी में पसीना ज्यादा आता है, जो लंबे समय पर त्वचा पर रहता है, तो बैक्टीरिया के पनपने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अपनी स्किन के पोर्स को साफ रखना बेहद जरूरी होता है। अपनी स्किन में छिपी गंदगी को साफ करने के लिए आपको अपनी स्किन को अच्छे से एक्सफोलिएट करना चाहिए। इसके लिए आप केमिकल के इस्तेमाल के बदले कुछ नेचुरल चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओट्स और दही

ओट्स और दही के इस्तेमाल से आप एक बेहद शानदार फेस एक्सफोलिएटिंग मास्क बना सकते हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के पोर्स साफ करने में मदद करता है और ओट्स फिजिकल एक्सफोलिएटर की तरह त्वचा पर जमा डेड सेल्स को साफ करती है। इससे आपकी स्किन पर निखार आता है।

यह भी पढ़ें: Acne से भर गया है चेहरा, तो इन नेचुरल Face Packs से पाएं छुटकारा

कॉफी और हल्दी

कॉफी एक बहुत अच्छा एक्सफोलिएटिंग एजेंट है। इसकी मदद से स्किन को साफ करने में काफी मदद मिलती है। साथ ही, हल्दी एंटीबैक्टीरियल होती है, जो एक्ने से लड़ने में मदद करता है। इसलिए इस एक्फोलिएटिंग मास्क से एक्ने से बचने में भी मदद मिलती है।

शहद और ओट्स

शहद में एंंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुहांसों को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही, ओट्स डेड सेल्स को साफ करता है। चेहरे पर इस पैक के हल्के मसाज से त्वचा की ऊपरी परत पर जमा डेड सेल्स हट जाएंगे और आपको प्राकृतिक निखार मिलेगा।

ब्राउन शुगर

इसका एक्सफोलिएटिंग पैक बनाने के लिए इसके साथ टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्किन के डेड सेल्स को साफ करता है और पोर्स में छिपी गंदगी को बाहर निकालता है। वहीं, टी ट्री ऑयल एंंटीबैक्टीरियल होता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

कॉफी और दही

कॉफी और दही स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनसे स्किन को साफ करने में काफी मदद मिलती है। कॉफी डेड सेल्स साफ करके चेहरा निखारता है और दही पोर्स को साफ करता है। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और धो लें।

इन फेस पैक्स को लगाते समय इस बात का ख्याल रखें कि त्वचा को जोर से न रगड़ें। इससे त्वचा छिल सकती है और स्किन को नुकसान हो सकता है। इसलिए हल्के हाथों से धीरे-धीरे रगड़ने की कोशिश करें और 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरो को अच्छे से धोकर, मॉइस्चराइजर लगाएं, ताकि त्वचा रूखी और खिंची-खिंची न लगे।

यह भी पढ़ें: अब चावल के फेस टोनर से पाएं कोरियन ग्लास स्किन, जानें आसानी से घर पर बनाने का तरीका


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.