Move to Jagran APP

आपकी खूबसूरती में दाग लगा सकता है Hyper-Pigmentation, डॉक्टर ने बताए इससे निपटने के तरीके

इन दिनों लोगों की जिंदगी इतनी बिजी हो चुकी है कि उनके पास खुद के समय तक नहीं होता है। ऐसे में वह न तो अपनी सेहत का ध्यान रख पाते हैं और न ही अपनी त्वचा का। इन दिनों कई लोग विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं। हाइपर-पिगमेंटेशन (HyperPigmentation) इन्हीं समस्याओं में से एक है जो आपकी खूबसूरती कम करती है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 28 Jun 2024 03:46 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 03:46 PM (IST)
HyperPigmentation से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भागती-दौड़ती जिंदगी में इन दिनों लोगों के पास खुद के समय तक नहीं होता। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल का असर सिर्फ हमारी सेहत ही नहीं, बल्कि त्वचा पर भी देखने को मिलता है। इन दिनों हर कोई विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं (Skin Problems) से परेशान है। हाइपर-पिगमेंटेशन (HyperPigmentation) इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे आजकल कई लोग प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में अपनी स्किन को इन समस्याओं से बचाने और खूबसूरत दिखने के लिए लोग ढेर सारे ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट्स के अलावा कुछ बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है।

हाइपरपिगमेंटेशन त्वचा संबंधी एक सबसे आम समस्या है, जो बहुत से लोगों को प्रभावित करती है। कई वजहों से लोग इस समस्या का शिकार हो सकते हैं। हालांकि, सही तरीके से अपनी स्किन की देखभाल कर इसे कंट्रोल या कम कर सकते हैं। हाल ही में स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. रश्मि शेट्टी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हाइपरपिगमेंटेशन से राहत पाने के लिए कुछ जरूरी बातें शेयर कीं।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में ड्राई स्किन से लेकर रेडनेस व जलन जैसी कई समस्याएं दूर करने में असरदार है Hyaluronic Acid

सनस्क्रीन का अहम योगदान

उन्होंने बताया कि पूरे दिन में एक बार सनस्क्रीन लगाना हाइपरपिगमेंटेशन कंट्रोल करने के लिए काफी नहीं है। इसके लिए कम से कम हर 4 घंटे में सनस्क्रीन दोबारा लगाना चाहिए। खासकर तब अगर आपको पिगमेंटेशन होने का खतरा है या अगर आपको पहले से ही पिगमेंटेशन की समस्या है, तो इस बात का जरूर ध्यान रखें।

हेल्दी डाइट भी है जरूरी

डॉक्टर ने आगे बताया कि मॉइस्चराइजिंग और बैरियर रिपेयरिंग भी बहुत जरूरी है। इसके लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स के अलावा अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड आइटम्स को शामिल कर सकते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और साथ ही आप सप्लीमेंटरी फूड्स की मदद से भी अपनी त्वचा को हाइड्रेशन दे सकते हैं।

साथ ही उन्होंने यह भी सलाह दी कि हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज खुद से करने की कोशिश न करें और न ही इसके लिए खुद कोई दवा लें। अपने मन से इलाज करने की वजह से पिग्मेंटेशन की समस्या और ज्यादा खराब हो सकती है।

बहुत सारे प्रोडक्ट्स भी हानिकारक

डॉ. रश्मि ने यह भी बताया कि लोग अक्सर त्वचा को बेहतर बनाने के लिए कई सारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, त्वचा पर हार्श प्रोडक्ट्स और बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल करने से असल में आपकी त्वचा ज्यादा संवेदनशील बन सकता है, जिससे हाइपरपिग्मेंटेशन का बढ़ खतरा हो सकता है।

साथ ही उन्होंने यह भी साफ किया कि फिजिकल एक्सफोलिएटर से स्किन को रगड़ने से चेहरे की गंदगी नहीं निकलती। अगर आपको लगता है कि आप इससे हाइपरपिग्मेंटेशन को मिटा सकते हैं, तो ऐसा नहीं हो सकता।

यह भी पढ़ें- खूबसूरत और निखरी त्वचा की रखते हैं चाह, तो अपनी Night Skincare Routine में करें ये सुधार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.