Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chapped Lips: सर्दियों में बार-बार फट रहे हैं होठ, तो एक्सपर्ट से जानें क्या है इसका इलाज

सर्दियों में होठ फटना बेहद ही साधारण घटना है लेकिन कई बार सभी उपाय अपनाने के बाद भी यह समस्या या तो बढ़ती जाती है या और गंभीर होती जाती है। इस परेशानी को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए हमने मेट्रो अस्पताल की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. शाजिया जैदी से बात की। जानें बार-बार होठ फटने की समस्या पर एक्सपर्ट की क्या राय है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 03 Feb 2024 07:54 AM (IST)
Hero Image
होठ फटने की समस्या को दूर करने के लिए एक्सपर्ट ने दिए कुछ टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Chapped Lips: सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी होने लगती है, इस कारण से अगर त्वचा को मॉइस्चराइज न किया जाए, तो यह फटनी भी शुरू हो सकती है। ऐसी हीं समस्या हमारे होठों की त्वचा के साथ भी होती है। ठंड के मौसम में होठ फटना बेहद आम होता है, जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। इस समस्या को ठीक करने के लिए सभी अलग-अलग तरीके आजमाते हैं, लेकिन फिर भी कई बार यह होठ फटने की समस्या बरकरार रहती है।

इस कारण से कई बार होठों से खून आने लगना या कुछ खाते वक्त भी होठ से सट जाए, तो भी बेहद दर्द होता है। इसलिए इस परेशानी को हल कैसे किया जाए, यह बेहद जरूरी सवाल हो जाता है। इस परेशानी का सामाधान ढूंढ़ने के लिए हमने मेट्रो अस्पताल, नोएडा की डर्मेटोलॉजिस्ट, डॉ. शाजिया जैदी से बात की। इस बात-चीत के दौरान उन्होंने हमे होठ फटने की समस्या को कैसे कम किया जा सकता है, इस बारे में बेहद अहम जानकारियां सांझा की। आइए जानते हैं, होठ फटने के बारे में डॉ. जैदी का क्या कहना है।

यह भी पढ़ें: ये संकेत हो सकते हैं आपकी प्यासी त्वचा की पुकार, इन टिप्स से पाएं स्किन की खोई नमी

डॉ. साजिया जैदी ने हमें बताया कि सर्दियों के दौरान होठों का बार-बार फटना एक गंभीर समस्या है, जिसे लोग कई बार नजर अंदाज कर देते हैं। यह समस्या नजरअंदाज करने पर काफी गंभीर रूप ले सकती है। कई बार यह इतनी बढ़ सकती है कि मरीज ओपीडी में एक्सटेंसिव पेरिओरल डर्मेटाइटिस की शिकायत लेकर आते हैं। इस कारण से सर्दियों में होठों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। होठों को फटने से बचाने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं, जिससे वे नरम और मुलायम रहेंगे।

मॉइस्चराइज करें- होठों को नरम रखने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें। इनके इस्तेमाल से होठों की नमी बरकरार रहती है और वे फटते नहीं है।

एसपीएफ का इस्तेमाल करें- होठों को भी आपकी बाकी त्वता की तरह ही, धूप से सुरक्षा चाहिए होती है। इसलिए दिन के समय ऐसे लिप बाम का इस्तेमाल करें, जिसमें एसपीएफ मौजूद हो। इससे यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव मिलता है।

होठों को बार-बार न चाटें- कई लोगों को होठ चाटने या जीभ से होठ चटकाने की आदत होती है, जो आपके होठों के लिए बेहद हानिकारक हो सकती है। इस वजह से लिप स्मैकिंग डर्मेटाइटिस हो सकता है, जिसका इलाज काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए इस आदत से बचना चाहिए। कई बार लोग होठों को सूखने से बचाने के लिए भी लोग उन्हें बार-बार चाटने लगते हैं।

सूखे होठों पर लिपस्टिक न लगाएं- जो महिलाएं लिपस्टिक का इस्तेमाल करती है, उन्हें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वे सूखे होठों पर लिपस्टिक का इस्तेमाल न करें। इससे होठ फटने की समस्या और गंभीर हो सकती है।

यह भी पढ़ें: मलाई फेस पैक से चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा, जानें कैसे करें इसे स्किन केयर में शामिल

Picture Courtesy: Freepik