Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Open Pores से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो लगाएं ये फेस पैक्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

जिन लोगों की ऑयली स्किन टाइप होती है उनके साथ अक्सर ओपन पोर्स की समस्या देखने को मिलती है। इसके कारण उनकी त्वचा एक्सट्रा ऑयल रिलीज करती है और एक्ने की समस्या भी होने लगती है। इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे फेस पैक्स (Face Packs for Open Pores) के बारे में जिनसे ओपन पोर्स की समस्या भी कम होगी और त्वचा हेल्दी भी रहेगी।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 14 Jul 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
Open Pores कम करेंगे ये खास फेस पैक्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Face Masks for Open Pores: ओपन पोर्स की समस्या ज्यादातर ऑयली स्किन के लोगों को होती है। आपको बता दें कि पोर्स सभी की त्वचा पर होते हैं और उनसे छुटकारा नहीं पाया जा सकता। हालांकि, ऑयली स्किन में ये पोर्स काफी बड़े नजर आते हैं, जिसके कारण स्किन खुर्दुरी नजर आने लगती है।

इस वजह से कई लोगों को अपनी त्वचा को लेकर काफी असहज महसूस करते हैं। ओपन पोर्स होने के साथ एक समस्या यह भी है कि इसके कारण ऑयल ज्यादा रिलीज होता है और कील-मुंहासों की समस्या काफी बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे फेस पैक्स (Face Packs for Open Pores) के बारे में, जिनसे ये ओपन पोर्स की समस्या कम हो जाएगी और आपकी त्वचा भी काफी खूबसूरत और हेल्दी नजर आएगी।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर Ice Facial करने से पहले जान लें इससे होने वाले नुकसान, नहीं तो छिन जाएगा चेहरे का निखार

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल सोखता है और ऑयलीनेस कम करने में मदद करता है। इससे बंद रोम छिद्र खुल जाते हैं। वहीं गुलाब जल स्किन की सूजन कम करता है और इसे ग्लोइंग बनाता है। इस फेस पेक को बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा गुलाब जल डालकर एक पेस्ट तैयर करें और इसे 10-15 मिनट तक स्किन पर लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

टमाटर का फेस पैक

टमाटर में लाइकोपिन और एस्ट्रजिंट प्रोपर्टीज होती हैं, जो रोमछिद्र को सिकोड़कर अतिरिक्त ऑयल के उत्पादन को रोकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक पका हुआ टमाटर का गूदा लें और इसे सीधे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट लगाकर रखें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

शहद और नींबू का फेस पैक

शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं। साथ ही, ये स्किन की नमी भी बनाए रखता है। वहीं नींबू पोर्स को टाइट करता है और चेहरे की रंगत निखारता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे 10-15 मिनट पर अपने चेहरे पर लगाएं फिर गुनगुने पानी से धो लें।

ओटमील और दही का फेस पैक

ओटमील चेहरे को एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन को निकालने में मदद करता है। वहीं, दही में मौजूद लैक्टिक एसिड पोर्स को टाइट करके स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच ओट्स में एक चम्मच दही मिलकर पेस्ट बनाएं। अब चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ लें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: मेकअप करते वक्त ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं चेहरे का हुलिया, आज ही जानें क्या हैं वे Makeup Mistakes