Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दाग-धब्बों ने छीन ली है त्वचा की खूबसूरती, तो बेदाग निखार के लिए ट्राई करें 5 फेस पैक्स

एक्ने ठीक होने के बाद भी चेहरे पर अपने निशान छोड़ जाते हैं। इन डार्क स्पॉट्स के कारण आपका आत्मविश्वास कम हो सकता है और आप कम खूबसूरत महसूस करते हैं। इसलिए हम कुछ ऐसे फेसपैक्स (Facepacks to reduce Dark Spots) लेकर आए हैं जो डार्क स्पॉट्स (Dark Spots) को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानें डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ फेसपैक्स।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 01 Aug 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
Dark Spots को हल्का करने के लिए फेस पैक्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Face Packs to Reduce Dark Spots: मानसून में हवा में चिपचिपाहट बढ़ने की वजह से एक्ने की समस्या काफी बढ़ने लगती है। उस पर भी अगर आपकी स्किन ऑयली और एक्ने प्रोन है, तब तो ये आपके लिए और परेशानी भरा हो सकता है। कई बार एक्ने या पिंपल्स की वजह से चेहरे पर निशान रह जाते हैं। ऐसे में इन डार्क स्पॉट्स को ठीक करने के लिए आप अपने घर पर कुछ फेस पैक्स तैयार कर सकते हैं। नेचुरल चीजों से बनें होने की वजह से ये आपकी स्किन को नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे और जल्दी ही बेहतर नतीजे भी देखने को मिलेंगे।

नीम और हल्दी फेसपैक

नीम और हल्दी पाउडर को साथ मिलाकर फेसपैक तैयार करें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं। नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो एक्ने होने से बचाते हैं। साथ ही, हल्दी भी एक्ने को जल्दी ठीक करने में मदद करने के साथ-साथ डार्क स्पॉट्स को कम करने में भी मदद करते हैं और चेहरे पर निखार आता है।

face packs to reduce dark spots

 (Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाएंगी घर में रखी 4 चीजें, इस्तेमाल का तरीका भी है बेहद आसान

बेसन और दही फेसपैक

बेसन और दही से बना फेसपैक डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में मदद करते हैं। बेसन स्किन एक्सफोलिएट करके डेड स्किन सेल्स साफ करते हैं और दही में मौजूद लैक्टिक एसिड भी स्किन एक्सफोलिएट करता है। हफ्ते में एक बार इस फेसपैक को लगाएं और 15 मिनट बाद मुंह धो लें। इससे डार्क स्पॉट्स धीरे-धीरे हल्के होने लगेंगे।

टमाटर और मलाई

टमाटर चेहरे की रंगत निखारता है, जिससे डार्क स्पॉट्स भी हल्के होने लगते हैं। साथ ही, मलाई स्किन को मॉइस्चराइज करता है और त्वचा ग्लोइंग बनती है। टमाटर के पल्प में थोड़ी-सी मलाई मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

शहद और नींबू फेसपैक

शहद और नींबू दोनों ही डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में मदद करते हैं। साथ ही, शहद कील-मुहांसों को ठीक करने में मदद करता है। इसलिए दो चम्मच शहद में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं और अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें।

ऐलोवेरा और बेसन फेसपैक

ऐलोवेरा जेल एक्ने स्पॉट्स को कम करने में मदद करता है। यह स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है और रैशेज की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। बेसन में ऐलोवेरा जेल मिलाकर फेसपैक बनाएं और उसे चेहरे पर अच्छे से लगाकर 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: इस मॉनसून अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए, करें इन 5 DIY Scrubs का इस्तेमाल