Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Face Serum Benefits: स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स दूर करता है फेस सीरम, लेकिन इस्तेमाल के वक्त ध्यान रखें ये बातें

Face Serum Benefits फेस सीरम सुना तो बहुत होगा लेकिन क्या कभी इस्तेमाल किया है? नहीं...तो आज हम जानेंगे क्या है फेस सीरम कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल और क्या हैं इसे लगाने के फायदे। जिसके बाद स्योर आप भी शुरू कर देंगे इसे लगाना।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Mon, 12 Sep 2022 10:28 AM (IST)
Hero Image
Face Serum Benefits: फेस सीरम इस्तेमाल के फायदे और सावधानियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Face Serum Benefits: धूप, धूल, पॉल्यूशन, बैड ईटिंग और लाइफस्टाइल का प्रभाव सिर्फ हमारी हेल्थ पर ही नहीं बल्कि स्किन पर भी पड़ता है। धूप के बहुत ज्यादा एक्सपोज़र से सिर्फ टैनिंग ही नहीं होती बल्कि एजिंग भी जल्दी नजर आने लगती है। इसके अलावा नींद पूरी न होना और बहुत ज्यादा स्ट्रेस भी समय से पहले बुढ़ापे को बुलावा देने का काम करते हैं। पिंपल्स, रिंकल्स के साथ डार्क सर्कल्स भी खूबसूरती में दाग लगाने का काम करने लगते हैं। तो ऐसे में एक ऐसा सॉल्यूशन है, जो इन सभी समस्याओं से राहत दिला सकता है, वो है फेस सीरम का इस्तेमाल। 

क्या है फेस सीरम?

सीरम एक तरह का लाइट वेट माॅइश्चराइजर होता है। लेकिन कई सारे फायदों से भरपूर। वाॅटर बेस्ड होने की वजह से यह स्किन में बेहद आसानी और जल्दी से एब्जॉर्ब हो जाता है और त्वचा को गहराई से नौरिश करता है। पॉल्यूशन और केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स की वजह से डैमेज हुई स्किन को रिपेयर करने का काम करता है फेस सीरम करता है। सही तरीके और लगातार इस्तेमाल से चेहरे की चमक बढ़ती है और बढ़ती उम्र का असर का कम हो जाता है। 

कैसे करना है सीरम का इस्तेमाल?

- सबसे पहले चेहरे को किसी अच्छे फेस वॉश से साफ कर लें।

- फिर हल्के गीले चेहरे पर फेस सीरम की दो से तीन बूंद लेकर हल्के हाथो से मसाज करें। ध्यान रहे इसे रगड़ना नहीं है।

- सबसे बाद में मॉयश्चराइजर लगाएं, इसे मिस बिल्कुल न करें क्योंकि मॉयश्चराइजर सीरम को पूरी तरह से लॉक कर देता है जो स्किन को हाइड्रेट, ब्राइट और भी कई दूसरे फायदों के लिए जरूरी है। 

फेस सीरम लगाने के फायदे

सीरम कई तरह के होते हैं। हर सीरम के अलग फायदे होते हैं। यहां कुछ फेस सीरम के फायदे बताए जा रहे हैं-

- फेस सीरम से चेहरे का ग्लो बढ़ता है। तो इसके लिए विटामिन सी युक्त फेस सीरम चुनें। 

- फेस सीरम स्किन रिपयेरिंग का काम करता है। केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से स्किन डैमेज होने लगती है। समय से पहले रिंकल्स नजर आने लगते हैं। तो इन्हें रोकने में फेस सीरम है बेहद फायदेमंद।

- चेहरे पर मुहांसों की समस्या ने कर रखा है परेशान, तो इसके लिए भी फेस सीरम है कारगर। यह खुले पोर्स को बंद करता है। चेहरे की कसावट को बनाए रखता है। 

फेस सीरम लगाते वक्त ध्यान रखें ये बातें

- फेस सीरम लगाने के बाद सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें।

- ध्यान रहे सीरम की ज्यादा बूंदें लगाने से ज्यादा फायदा नहीं मिलता तो सीमित मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करें।  ज्यादा सीरम लगाने से भी स्किन डैमेज होने लगती है। 

- फेस सीरम लगाने के बाद बहुत तेजी से चेहरे की मसाज करने की गलती न करें। 

(Wishcare टीम से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik